मंडी में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उच्च स्तरीय टीम जल्द करेगी दौरा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 12:38 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात करजिला मंडी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे के निर्माण का मामला उठाया। इस पर केंद्रीय मंत्री ने अपने विभाग के अधिकारियों को एक उच्च स्तरीय टीम जल्द ही हिमाचल प्रदेश में भेजकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे के निर्माण के लिए तकनीकी मापदंडों का पूरा ध्यान रखते हुए उपयुक्त स्थल चयनित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश देशी व विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है और पर्यटन क्षेत्र का राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में अहम योगदान है लेकिन राज्य में पर्यटकों की अधिकाधिक आमद सुनिश्चित करने और उनकी सुविधा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे की उपलब्धता न होने से राज्य अपनी संपूर्ण पर्यटन क्षमता का लाभ उठा पाने से वंचित हो रहा है।


सामरिक दृष्टि से भी जरूरी है अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा
उन्होंने कहा कि जिला मंडी में मैडीकल कालेज, इंजीनियरिंग कालेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों सहित आई.आई.टी. खुलने से यहां पर बेहतर कनैक्टीविटी के लिए हवाई अड्डे के निर्माण की नितांत आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चीन की सीमाएं हिमाचल प्रदेश के साथ सटी होने के कारण सामरिक दृष्टि से भी यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे का निर्माण किया जाना आवश्यक है। 


उच्च स्तरीय टीम हिमाचल प्रदेश भेजी जाएगी
नागरिक उड्डयन मंत्री ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके मंत्रालय द्वारा प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे के निर्माण की सभी संभावनाओं का निरीक्षण करके समुचित कदम उठाए जाएंगे ताकि इस पर्वतीय राज्य को उसकी संपूर्ण पर्यटन क्षमताओं का लाभ मिल सके और हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को नए पंख लग सकें। उन्होंने कहा कि जल्द ही एक उच्च स्तरीय टीम हिमाचल प्रदेश भेजी जाएगी जो हिमाचल में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए स्थल चयनित करेगी।


सरकार ने 3 स्थल  किए हैं चिन्हित
मुख्यमंत्री ने इस मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि प्रदेश सरकार ने जिला मंडी में इसके लिए 3 स्थल भी चिन्हित किए हैं जिनमें बल्ह उपमंडल का नेर ढांगू, पधर उपमंडल में गोगराधार व गोहर उपमंडल में मोवीसेरी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से किसी भी स्थल पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण किया जाता है तो प्रदेश सरकार इसके लिए भूमि भी मुहैया करवाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News