डल्हौजी में पर्यटक सरेआम उड़ा रहे कानून की धज्जियां

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 08:44 PM (IST)

चम्बा: देश के मैदानी क्षेत्रों में जैसे-जैसे गर्मी का पारा ऊपर चढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे मैदानी क्षेत्रों के लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों की तरफ रुख करने लगे हैं। इसी के चलते प्रदेश की पर्यटन नगरी डल्हौजी एक बार फिर से सैलानियों से गुलजार होने लगी है जोकि पर्यटन की दृष्टि से बेहद शुभ है लेकिन इस स्थिति ने सोमवार को चिंताजनक तस्वीर उस समय पेश कर दी जब सोशल मीडिया पर एक पर्यटक द्वारा सड़क पर खड़े होकर सरेआम बीयर पीने का वीडियो वायरल हो गया। इससे यह आभास होता है कि मौज-मस्ती के मूड में यहां आने वाले सैलानी न सिर्फ अपनी नैतिकता का परित्याग कर देते हैं बल्कि वे कुछ ऐसे कार्यों को सरेआम अंजाम देने से भी गुरेज नहीं करते हैं जोकि कानून की दृष्टि में गैर-कानूनी हैं।


बच्चों व महिलाओं के सामने पी रहा था बीयर
सोमवार को वायरल हुए वीडियो व फोटो में यह देखने को मिला कि एक पर्यटक डल्हौजी की एक मुख्य सड़क पर खड़ा होकर बीयर पी रहा था। वह इस कार्य को जब अंजाम दे रहा था तो वहां से बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे गुजर रहे थे तो साथ ही स्थानीय महिलाएं भी वहां से गुजर रही थीं। नि:संदेह इस प्रकार के कार्य से समाज में एक नकारात्मक संदेश जाता है तो साथ ही जिला पुलिस की सक्रियता भी सवालों में घिरती हुई नजर आती है क्योंकि उक्त व्यक्ति बड़े मजे से सरेआम बीयर गटक रहा था और उसे ऐसा करने से रोकने के लिए कहीं भी पुलिस नजर नहीं आई।


पुलिस विभाग के दावे कहां तक पुख्ता?
ऐसे में सवाल यह पैदा होता है कि पर्यटन नगरी डल्हौजी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जो दावे पुलिस विभाग कर रहा है वे कहां तक पुख्ता हैं। जहां तक उक्त पर्यटक की बात है तो जब तक वह सड़क पर खड़ा होकर बीयर पीता रहा, तब तक वहां से गुजरने वाला हर बच्चा, बूढ़ा व महिला उसे देखते रहे। लोगों का कहना था कि अगर इस प्रकार से चलता रहा तो डल्हौजी जोकि अपने यहां मौजूद बेहतरीन शिक्षण संस्थानों के लिए भी जाना जाता है, उसमें शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की मानसिकता पर इस प्रकार के दृश्य कैसा प्रभाव डालने का काम करेंगे।


क्या कहती है पुलिस 
डी.एस.पी. डल्हौजी साहिल अरोड़ा ने बताया कि ऐसी कोई शिकायत पुलिस के पास नहीं आई है। इतना जरूर है कि सोशल मीडिया के माध्यम से मामला ध्यान में आया। अफसोस की बात है कि अगर समय रहते इस बारे पुलिस को सूचना दी जाती तो पुलिस इस मामले पर कार्रवाई कर पाती। जहां तक पुलिस की सक्रियता की बात है तो भविष्य में इस प्रकार का कोई मामला सामने न आए, इसके लिए पुलिस की पैट्रोलिंग को तेज किया जाएगा, साथ ही लोगों से यह भी आग्रह है कि ऐसी किसी भी घटना के बारे में पुलिस को अवश्य सूचित करें ताकि पुलिस समय पर कार्रवाई कर सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News