20 से कम छात्रों वाले 231 प्राइमरी स्कूलों पर लगेगा ताला

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 05:54 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार 20 से कम छात्र संख्या वाले 231 स्कूलों को बंद करने जा रही है। हालाकि शिक्षा विभाग इन स्कूलों को अासपास के ही स्कूलों में बच्चों सहित मर्ज कर देगा। 30 अप्रैल तक जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से प्राप्त रिकोर्ड के अाधार पर स्कूलों को मर्ज करने की कार्रवाई शुरु होगी। बताया जा रहा है कि मई महीने में सरकार की तरफ से 231 स्कूलों को मर्ज कर दिया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने इस महीने की शुरअात में सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर 20 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की जानकारी मांगी थी।

लेकिन अधिकांश स्कूलों ने डाटा मुहैया नहीं कराया। इस सत्र में पढा़ई सचारु होने से पहले स्कूलों को मर्ज किया जाना है, इसलिए तत्काल डाटा मुहैया नहीं कराया। इसलिए तत्काल इस पत्र का संज्ञान लेते हुए अधिकांश जिलों ने बीस से कम छात्रों वाले स्कूलों की संख्या व नाम निदेशालय को भेज दिए हैं। सबसे अधिक 22 स्कूल पंचकूला जिले,17 रेवाड़ी,16 यमुनानगर, भिवानी 14, सीएम सिटी करनाल 13 और महेंद्रगढ़-हिसार में 12-12 बंद होंगे। बीते वर्ष 30 सितंबर के बाद स्कूलों से छात्र संख्या का सारा रिकाॅर्ड तलब किया गया था, जबकि इस बार सरकार ने 30 अप्रैल को कट अाॅफ डेट यट किया है। 

 कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद किए जाने के विरोध में शिक्षक भी नही हैं। चूंकी, जिन स्कूलों को मर्ज किया जाना है, वे दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित हैं। शिक्षक भी चाहते है कि स्कूल मर्ज हों और और वे दूसरी जगह मर्जी के स्टेशन पर ज्वाइनिंग ले सकें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static