भारत-नेपाल के बीच छोटे व बड़े भाई जैसा रिश्ता: मीना बुढ़ा

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 12:57 PM (IST)

जींद(ब्यूरो): नेपाल की सांसद मीना बुढ़ा के अनुसार भारत और नेपाल के बीच सदियों पुरानी घनिष्ठ मित्रता है। इन दोनों पड़ोसी देशों के बीच रिश्ता छोटे और बड़े भाई जैसा है। कोई भी ताकत इस रिश्ते में दरार नहीं डाल सकती। मीना बुढ़ा जींद की हाऊसिंग बोर्ड कालोनी के रामा-कृष्णा मंदिर में प्रवासी नेपाली संघ के बैनर तले प्रथम नगर सम्मेलन में मुख्यातिथि के रूप में बोल रही थी। इसमें मीना बुढ़ा ने कहा कि पिछले दिनों नेपाल और भारत के बीच जो समझौते हुए हैं, वह स्वागत योग्य हैं। आगामी दिनों में भी ऐसे और भी समझौते होते रहेंगे। 

नेपाल भी अपने पड़ोसी देशों के साथ मिलकर विकासशील देशों में शामिल होने की इच्छा रखता है। इसमें भारत का महत्वपूर्ण योगदान होगा। नेपाल के उत्तर में चीन स्थित है तो एक और बड़ा भाई दक्षिण में भारत के रूप में खड़ा है। भारत से नेपाल को काफी उम्मीदें हैं। नेपाल में विश्व के सबसे नए संविधान का लागू किया गया है। इसमें सभी जाति-धर्म या समुदाय के लोगों को समान मान-सम्मान दिया गया है। नेपाल और नेपाली जनता सिर्फ देश में विकास चाहती है।

 नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली का सपना दोनों पड़ोसी देशों के साथ मिलकर विकास की राह पर नेपाल को आगे ले जाना है। नेपाल सरकार ने भारत के सभी औद्योगिक घरानों को नेपाल में आकर उद्योग लगाने का आह्वान किया है। इसमें भारत के काफी औद्योगिक घरानों ने दिलचस्पी ली है। भारत और नेपाल सरकार के बीच बंदरगाह, रेल लाइन बिछाने जैसे महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इस मौके पर रवि घिमीरे, गीता घिमीरे, रामू गिरी, ऋषिराम शर्मा, शिव प्रसाद, नरेंद्र बुढ़ा, लिलम थापा, ओम बहादुर आदि भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static