महंगा होगा हवाई सफर, अब हर बुकिंग पर चुकाने होंगे ज्‍यादा पैसे!

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली: अब हवाई सफर करने के लिए मनपसंद सीट के लिए आपको अतिरिक्त पीस देनी होगी। पहले सिर्फ फ्रंट सीट के लिए फीस लगती थी। अब लगभग हर पंक्ति की सीट के लिए फीस लगेगी, इसकी शुरूआत एयर इंडिया ने की है। विंडो या एसल सीट चाहिए तो फीस चुकाकर उसे बु‍क किया जा सकता है और एयरलाइन आपको मनपसंद सीट दे देगी। सीट सेलेक्‍शन का ऑप्‍शन घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए है।

अलग-अलग रूट पर फीस भी अलग रखी गई है। अभी तक रेलवे या वोलवो बस में सीट सेलेक्‍शन का ऑप्‍शन था लेकिन ये ट्रांसपोर्टर इसके लिए अलग से कोई फीस नहीं चार्ज करते हैं लेकिन एयर इंडिया के इस नए फॉर्मूले को अन्‍य एयरलाइन भी अपना सकती हैं। इससे हवाई यात्रा और महंगी होने की आशंका है।

विंडो सीट की फीस न्‍यूनतम 100 रुपए
पहले सभी एयरलाइन सिर्फ आगे या किसी विशेष सीट के लिए अलग से फीस चार्ज करती थी लेकिन अब एयर इंडिया में हरेक पंक्ति में सीट सेलेक्‍शन पर फीस लगेगी। घरेलू उड़ान सेवा में मध्‍य पंक्ति (मिडल रो) में विंडो सीट बुक कराने पर एयरइंडिया न्‍यूनतम 100 रुपए फीस लेगी जबकि एसल सीट के लिए 200 रुपए न्‍यूनतम फीस रखी गई है। वहीं अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों में ज्‍यादातर रूटों पर सीट सेलेक्‍शन की फीस 200 रुपए है। इमरजेंसी एक्जिट रो सीट की फीस 240 रुपए से शुरू है और बढ़कर 1500 रुपए तक होगी।

2016 में लगाई गई थी फैमिली फीस
जेट एयरवेज, इंडिगो, गो एयर और स्‍पाइस जेट 2016 में फैमिली फीस के नाम पर ऐसा फार्मूला लाई थी यानि अगर कोई परिवार हवाई जहाज में साथ बैठना चाहता है तो सीट बुकिंग में उसे फीस देनी होगी। एयरलाइनों का तर्क था कि थोड़ी सी फीस लेकर हम यात्रियों की सहूलियत बढ़ा रहे हैं। हालांकि अधिकारियों ने सुनिश्‍चित किया है कि हर पंक्ति पर फीस नहीं लगेगी। अगर यात्रियों को मनपसंद सीट चाहिए तो वे टिकट एडवांस में बुक कराएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News