रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, IRCTC से टिकट बुक कराने पर मिलेगी 10% की छूट

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने टूर पैकेज के तहत यात्रा करने वालों को खुशखबरी दी है। रेलवे ने टूर पैकेज के तहत यात्रा करने वाले यात्रियों को वैट में 10 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया है। इसके जरिए आई.आर.सी.टी.सी. पर्यटकों को सस्ती दर पर टूर पैकेज उपलब्ध कराएगा। फिलहाल रेलवे इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू करने जा रही है। इस पर मिलने वाले रिस्पांस के बाद चरणबद्ध तरीके से इसको पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान अन्य ‘थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे’ भी मौजूद रहेंगे।

बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों को अलग से नहीं मिलेगी छूट 
रेलवे ने यह निर्णय लिया है कि आई.आर.सी.टी.सी. प्रत्येक बर्थ के लिए किराए के अलावा 15 फीसदी सेवा शुल्क का ही भुगतान करेगा। अभी तक वह 25 फीसदी भुगतान कर रहा था। हालांकि इस टूर पैकेज में बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों को अलग से विशेष छूट नहीं मिलेगी।

हर महीने 12 लाख टिकट बेचती है कंपनी
आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर हर महीने करीब 12 लाख टिकटों की बुकिंग होती है। इन टिकट के लिए भुगतान थर्ड पार्टी यानी की बैंक, यूपीआई, मोबाइल वॉलेट और डेबिट-क्रेडिट कार्ड पेमेंट गेटवे की मदद से किया जाता है। 

ipay के नाम से शुरू होगा गेटवे
आई.आर.सी.टी.सी. ने टिकटों के लिए किए जाने वाले पेमेंट के लिए ‘आईपे’ के नाम से पेमेंट गेटवे शुरू किया है। बताया जा रहा है कि एक-दो महीनों में रेलवे इस पेमेंट गेटवे को अपनी वैबसाइट और एप्प पर शुरू कर देगी। पहले इसका पायलेट टेस्ट होगा। टेस्टिंग के बाद चरणबद्ध तरीके से इसको पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान अन्य थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे भी मौजूद रहेंगे। 

टिकट कराना होगा सस्ता 
ऐसा होने से आई.आर.सी.टी.सी. के जरिए टिकटों की बुकिंग और आसान हो जाएगी क्योंकि टिकटों की बुकिंग के लिए बैंक और मोबाइल वॉलेट कंपनियां जो ट्रांजैक्शन फीस वसूलते हैं, वो लगना बंद हो जाएगी। इससे टिकट खरीदते वक्त अतिरिक्त पैसा नहीं देना पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News