लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार लाएगी नई योजना, 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 10:40 AM (IST)

नई दिल्ली: अगले आम चुनाव से पहले मोदी सरकार 50 करोड़ लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा की एक बड़ी योजना पेश करेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने श्रम मंत्रालय के यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी के प्रस्ताव को मंजूदी दे दी है। इसके तहत पेंशन और मैटरनिटी कवरेज के साथ ऑप्शनल मेडिकल, बीमारी और बेरोजगारी कवरेज भी दिया जाएगा।

गरीब वर्ग पर देना होगा ज्यादा ध्यान 
स्कीम को पूरी तरह लागू के लिए ही करीब 2 लाख करोड़ रुपए की जरूरत होगी। स्कीम की डिटेल्स पर वित्त और श्रम मंत्रालय दोनों ही बातचीत कर रहे हैं। इस स्कीम में देश के कुल कामगरों के 40 फीसदी लोग शामिल होंगे। बाकि के 60 फीसदी लोग इस स्कीम को पूरा करने में आंशिक या पूर्ण रूप से मदद करेंगे। एक वरिष्ट अधिकारी ने बताया कि हाल में हुई एक हाईलेवल बैठक में पीएमओ ने श्रम मंत्रालय से सोशल सिक्योरिटी कवर पर आगे बढ़ने को कहा है। अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्रालय भी इस विचार पर सहमत हुआ है। अधिकारी के मुताबिक श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को सुझाव दिया है कि इस स्कीम को धीरे-धीरे लागू किया जाना चाहिए। साथ ही गरीब तबके के लोगों को पहले कवर किया जाना चाहिए। इससे मंत्रालय को स्कीम की शुरुआत में कम पैसों की आवश्यकता पड़ेगी।

तीन चरणों में लागू होगी योजना
बता दें कि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के बाद ये दूसरी सबसे बड़ी योजना होगी। नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम का ऐलान सरकार ने 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए किया था, जिसमें प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर दिया जाएगा। इस स्कीम को अगले 10 सालों में तीन चरणों में लागू किया जाना है। पहले चरण में उन लोगों को कवर किया जाएगा, जिनकी आय सबसे कम होगी। दूसरे चरण में बेरोजगार लोगों को और अंत में वेफेयर मेजर्स को कवर किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News