अभी उत्तर कोरिया से बैन हटाने के मूड में नहीं ट्रंप, रखी शर्त

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 10:01 AM (IST)

 वॉशिंगटनः उत्तर कोरिया के किंग किम जोंग उन के परमाणु परीक्षणों पर रोक लगाने के एेलान के बावजूद अमरीका ने  उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंध हटाने के लिए अपनी शर्त रख दी है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वे उत्तर कोरिया पर लगे बैन तब तक नहीं हटाएंगे जब तक वह अपने परमाणु कार्यक्रमों को काफी हद तक समाप्त ना कर दे। यह जानकारी अमरीकी अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल में प्रशासनिक अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में दी गई है ।

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब राष्ट्रपति कहते हैं कि वह अतीत की गलतियों को नहीं दोहराएंगे, तो इसका मतलब है कि अमेरिका उत्तर कोरिया को तब तक पयार्प्त राहत नहीं देगा (जैसे प्रतिबंधों को हटाना) जब तक वह अपने परमाणु कार्यक्रमों को काफी हद तक खत्म नहीं कर दे। बता दें कि हाल ही में उत्तर कोरिया के तनाशाह किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षण को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। उत्तर कोरिया ने तत्काल प्रभाव से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों स्थगित करने का फैसला लिया है।

किम के इस फैसले के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में आर्थिक विकास और शांति बहाल करने के लिए देश के उत्तरी हिस्से में स्थित एक परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया गया है।यह जानकारी उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजैंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजैसी (केसीएनए) ने दी थी। किम जोंग उन के इस ऐलान पर  ट्रंप ने भी खुशी जाहिर की थी। किम की घोषण के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया था की नॉर्थ कोरिया ने परमाणु  परीक्षण न करने का ऐलान किया है, ये न सिर्फ नॉर्थ कोरिया के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News