डोप टैस्ट के नाम पर 2.97 लाख असला धारकों  पर सरकार डाल रही है 44.53 करोड़ का बोझ

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 10:42 AM (IST)

फरीदकोट (हाली): पंजाब में लाइसैंसी हथियारों के मालिकों द्वारा विवाह व अन्य खुशी के अवसरों सहित कई वारदातों को अंजाम देने कारण अब सभी असला धारकों का डोप टैस्ट करवाने का फैसला किया है, जिसके तहत टैस्ट करवाने वाले हर व्यक्ति से हैल्थ कार्पोरेशन 1500 रुपए वसूल करेगी। इस तरह राज्य के 2 लाख 97 हजार के करीब असला लाइसैंस धारकों पर 44 करोड़ 53 लाख रुपए के करीब बोझ पड़ेगा जो सीधे तौर पर सरकार के खाते में चला जाएगा। 

 

 जानकारी अनुसार राज्य में 2 लाख 96 हजार 875 व्यक्तियों ने बंदूक, पिस्टल व रिवाल्वर के अलग-अलग बोरों के तहत लाइसैंस बनाए हुए हैं व पंजाब में गत कई महीनों में लाइसैंसी हथियारों के साथ इस तरह की वारदातें हो गईं जिससे खुशियों में भी विघ्न पड़ा है। ऐसा सिर्फ लाइसैंस धारकों द्वारा नशे की हालत में गोली चलाने के चलते ही हुआ है। इस पर रोक लगाने के लिए सरकार ने यह फैसला किया कि हर असला धारक का डोप टैस्ट करवाकर उसके रक्त में नशे की मात्रा की जांच की जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद डोप टैस्ट करने का सारा जिम्मा हैल्थ कार्पोरेशन अंतर्गत आते राज्य के सभी अस्पतालों व डिस्पैंसरियों को दे दिया है। 


 हैल्थ कार्पोरेशन के प्रिंसीपल सचिव अंजलि भावरा द्वारा 17 अप्रैल को राज्य के सभी सिविल सर्जन मैडीकल सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी मैडीकल कमिश्नर्ज को भेजे गए पत्र अनुसार हर डोप टैस्ट वाले व्यक्ति से 1500 रुपए वसूल किए जाएंगे। इस टैस्ट से खून में मार्फीन, कुडीन, टैटरा हाईड्रो, ब्रूफन, ट्रामाडोल सहित 10 तरह के सिंथैटिक नशों की स्क्रीङ्क्षनग की जाएगी। 


जानकारी अनुसार पंजाब में औसतन हर 18वें परिवार के पास लाइसैंसी हथियार हैं। देश में से पंजाब लाइसैंसी हथियारों के मामले में दूसरे नंबर पर है। देश में से पहला नंबर उत्तर प्रदेश का है, जिसके पास 11.17 लाख लाइसैंसी हथियार हैं। पंजाब में लाइसैंसी हथियारों की संख्या 2.97 लाख के करीब है जबकि पंजाब में परिवारों की संख्या 55.13 लाख है। 


गृह विभाग पंजाब के आंकड़ों पर नजर मारें तो पंजाब में से पहला नंबर गुरदासपुर जिले का है, जहां के 35,793 लोगों के पास असला है और इनको डोप टैस्ट के बदले सरकार को 53689500 रुपए और दूसरे नंबर पर आने वाले जिला बठिंडा के 32,452 असला लाइसैंस धारकोंं को 4,86,78,000 रुपए सरकार को अदा करने पड़ेंगे। 

 

इसी तरह लुधियाना के 26362 असला लाइसैंस धारकोंं से सरकार 3,95,43,000, जालंधर जिला के 24,365 असला लाइसैंस धारकोंं से 3,65,47,500 रुपए वसूल करेगी जबकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के जिला पटियाला से संबंधित 24309 असला लाइसैंस धारकोंं से सरकार डोप टैस्ट के लिए 36463500 रुपए वसूल करेगी। सरकार ने यह टैस्ट सभी असला लाइसैंस धारकों के लिए जरूरी किया हुआ है। 

 

क्या कहते हैं असला धारक
इस संबंधी जब असला लाइसैंस धारक गुरमीत सिंह, पवन कुमार, गगनदीप सिंह, हरप्रीत सिंह व जगतार सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सरकार मुफ्त में किए जाने वाले इस टैस्ट के 1500 रुपए वसूलकर बिना वजह आर्थिक बोझ डाल रही है। यही टैस्ट अकाली-भाजपा सरकार समय पुलिस भर्ती के लिए भी किया गया था, जोकि सरकारी अस्पतालों में मुफ्त हुआ था मगर अब यह टैस्ट सिर्फ 1500 रुपए के अतिरिक्त अन्य बोझ भी डालेगा।

 

क्या कहते हैं अधिकारी 
इस संबंधी सिविल सर्जन फरीदकोट डा.राजिन्द्र कुमार राजू ने बताया कि डोप टैस्ट संबंधी विभाग के पत्र अनुसार असला लाइसैंस धारकों के रक्त की जांच करने के लिए टैस्ट शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि पहले इसमें 5 तरह के नशों की स्क्रीङ्क्षनग की जानी थी व अब सरकार की नई हिदायतों अनुसार 10 तरह के नशों की स्क्रीङ्क्षनग की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News