बोर्ड परिसर में विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री Wi-Fi की सुविधा, लेकिन इस साइट पर रहेगा बैन

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 10:13 AM (IST)

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड परिसर में प्रवेश करने पर विद्यार्थियों को फ्री वाई-फाई सुविधा का लाभ दिया जाएगा जिसके लिए बोर्ड ने संबंधित कंपनियों से बातचीत जारी की है। 10वीं व 12वीं कक्षाओं के परीक्षा के रिजल्ट निकलने के बाद विद्यार्थियों को यह सुविधा मिल जाएगी। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड परिसर में राऊटर लगाए जाएंगे। विद्यार्थियों को डाटा अनलिमिटेड दिया जाएगा। यह सुविधा केवल विद्यार्थियों को ही प्राप्त हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा एप्लीकेशन फार्म भरवाया जाएगा। विद्यार्थी के अलावा किसी अन्य को यह सुविधा प्राप्त नहीं होगी। एक एप्लीकेशन भी डाऊनलोड करवा दिया जाएगा तथा विद्यार्थियों को इसका पासवार्ड दिया जाएगा। एप्लीकेशन में विद्यार्थियों को बोर्ड फार्म, फ्री स्ट्रक्चर, कौन से काऊंटर पर क्या कार्य होगा आदि जानकारी उपलब्ध रहेगी।

इंटरनैट कैफे के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
बोर्ड द्वारा इस सुविधा से विद्याॢथयों को अपने विभिन्न बोर्ड से संबंधित कार्यों के लिए इंटरनैट कैफे के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बोर्ड परिसर में यह सुविधा नि:शुल्क रहेगी। विद्यार्थियों को फोर्म भरने सहित अन्य कार्यों के लिए प्राइवेट कैफों में आई.डी. कार्ड जमा करवाकर व पैसे का भुगतान करना पड़ता था।

सुबह 9 से 5 बजे तक रहेगी सुविधा
बोर्ड द्वारा फ्री वाई-फाई की सुविधा केवल सुबह 9 से 5 बजे तक रहेगी। फिलहाल यह सुविधा बोर्ड परिसर में ही मिलेगी। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो इंटरनैट की सुविधा देने वाली कंपनी को इस बारे कहा जाएगा कि जिस उद्देश्य से फ्री वाई-फाई सुविधा दी गई है, केवल वहीं प्रयोग हो। यानी विद्यार्थी फ्री वाई-फाई का प्रयोग एडल्ट मूवी सहित अन्य अनैतिक गतिविधियों के लिए न कर सकें, कंपनी को यह सुनिश्चित करने को कहा जाएगा। विद्यार्थी द्वारा कितना डाटा प्रयोग किया जा रहा है, उस पर भी बोर्ड की नजर रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News