मनीष सिसोदिया ने संभाली केंद्र पर हमलों की कमान, केजरीवाल हटे पीछे

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 08:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आम आदमी पार्टी को आजकल एक नई आवाज मिल गई है, यह आवाज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की नहीं बल्कि उनके उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की है। केजरीवाल इस वक्त बेहद लो प्रोफाइल बने हुए हैं। उनके शिक्षा मंत्री ने दिल्ली सरकार की परेशानियों को उठाने और केंद्र पर हमलों की अगुवाई का जिम्मा उठा रखा है। वह एक हफ्ते से ज्यादा वक्त से काफी सक्रिय हैं।

पार्टी के एक नेता ने कहा कि आप की आवाज के रूप में सिसोदिया का उभार एक सुनियोजित रणनीति का हिस्सा है। पंजाब और गोवा में आप का सही प्रदर्शन न होने के बाद पार्टी के बहुत से लोग मानने लगे कि अरविंद केजरीवाल के दांव उल्टे पड़ गए। अब मोदी पर केजरीवाल के हमले उतने आक्रामक नहीं रहे जितना वे पहले हुआ करते थे।

सिसोदिया कर रहे मोदी सरकार पर हमला
उपराज्यपाल को तानाशाह करार देने और उन पर समानांतर सरकार चलाने से लेकर दिल्ली सरकार के 9 सलाहकारों को हटाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन पन्नों की चिट्ठी लिखने तक केजरीवाल की जगह सिसोदिया ही केंद्र पर हमलों का काम कर रहे हैं। यहा तक कि सिसोदिया ने एक संवाददाता सम्मेलन कर मोदी सरकार पर हमला किया। वहीं पार्टी नेताओं का कहना है कि केजरीवाल और सिसोदिया कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं।

कठिन फैसले लेने में इशारों में होता है काम
पार्टी के एक नेता ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर कहा कि जब एक प्रबुद्ध निर्णय किया गया कि केजरीवाल अपने हमलों को धीमा करेंगे तो ऐसे में किसी को वह भूमिका निभानी थी और यह मनीष सिसोदिया से अच्छा कोई और नहीं कर सकता था। आप नेता ने कहा कि केजरीवाल और सिसोदिया के बीच नजदीकी का स्तर यह है कि जब उन्हें कोई कठिन फैसला लेना होता है और वे शब्दों का आदान-प्रदान करने की स्थिति में नहीं होते तो वे एक दूसरे की ओर देखते हैं और काम हो जाता है।

सिसोदिया के उभार का एक और कारण है कि आप सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधारों पर ध्यान दे रही है और सिसोदिया दोनों ही मोर्चों पर आगे हैं। शिक्षा मंत्री के रूप में वह सरकारी स्कूलों को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं तो वित्त मंत्री के रूप में मोहल्ला क्लीनिक को धन आवंटित कर रहे हैं।

सिसोदिया को केजरीवाल का दायां हाथ माना जाता है। उनको सिसोदिया से कोई खतरा नहीं है और न नही उनके साथ कोई मुद्दा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News