सेबी कर सकता है ICICI लोन मामले की फॉरेंसिक जांच

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 07:14 PM (IST)

नई दिल्लीः बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है। यह बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति का एक ऋण मामले में हितों के टकराव से संबंद्ध विवादों के बीच हो रहा है।

सेबी RBI से करेगा सलाह
सेबी के शीर्ष अधिकारियों के अनुसार नियामकीय आधिकार क्षेत्र से बचने के लिए पूंजी बाजार विनियामक इस विषय में भारतीय रिजर्व बैंक से भी सलाह लेगा। इस स्वतंत्र जांच में बैंक द्वारा पिछले कुछ सालों में किए गए खुलासों तथा वीडियोकॉन समूह को दिए गए विवादित ऋण के मामले में शेयर बाजारों द्वारा स्पष्टीकरण मांगे जाने पर दिए गए जवाबों पर ध्यान दिया जाएगा। आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ने वीडियोकान समूह को कुछ बैंकों के साथ मिल कर कर्ज दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि इस जांच में उन खुलासों को भी शामिल किया जाएगा जो बैंक ने 2009 में चंदा कोचर के पहली बार सीईओ एवं एमडी नियुक्त किए जाने के समय किया था। यदि जरूरत हुई तो सेबी कथित हितों के टकराव का परीक्षण करने के लिए चंदा कोचर सहित बैंक के शीर्ष अधिकारियों के कारोबारी सौदों से संबंधित जानकारियां भी मांग सकता है। रिजर्व बैंक ने आई.सी.आई.सी.आई. बैंक और वीडियोकान के बीच ऋण के सौदे के मामले में मिली शिकायतों की जांच 2016 में एक जांच की थी। उस समय उसे इस सौदे में किसी प्रकार के लेन देन का मामला नहीं दिखा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News