2 घंटे देरी से शुरू हुई नवोदय परीक्षा, प्रश्न पत्र के लिफाफे खोलने से मचा हड़कंप

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 12:25 PM (IST)

अम्ब/बंगाणा: सी.बी.एस.ई. के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में शनिवार को हुई नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा 6 के दौरान उस समय प्रशासन की सांसें फूल गईं जब जिला ऊना के अम्ब और बंगाणा सैंटर में प्रश्न पत्र गलत पहुंच गए। इस बड़ी चूक के चलते दोनों परीक्षा केंद्रों में बच्चे (परीक्षा देने पहुंचे) को परीक्षा देने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा जबकि अभिभावक भी तरह-तरह के सवाल उठाते रहे। दोनों परीक्षा केंद्रों में सुबह 11 बजे शुरू होने वाली परीक्षा को देने के लिए परीक्षार्थी सीटों पर बैठा दिए गए, लेकिन जब प्रश्न पत्र के लिफाफे खोले गए तो यह देखकर उक्त सैंटर में परीक्षा लेने वाले स्टाफ में अफरा-तफरी मच गई कि लिफाफों के भीतर अंग्रेजी मीडियम के स्थान पर हिंदी और हिंदी मीडियम के स्थान पर अंग्रेजी मीडियम के प्रश्न पत्र हैं।


सूचना मिलते ही जवाहर नवोदय विद्यालय पेखूबेला की प्रिंसीपल अनूपा ठाकुर ने नोयडा स्थित हैड ऑफिस और रिजनल ऑफिस चंडीगढ़ में सम्पर्क करने के बाद डी.सी. ऊना को इस बारे सूचित किया। इस बीच उपमंडल प्रशासन अम्ब और उपमंडल प्रशासन बंगाणा और पुलिस की देखरेख में अम्ब स्थित सैंटर में आए हुए प्रश्नपत्रों को कड़ी सुरक्षा के बीच बंगाणा पहुंचाया गया। बंगाणा में पहुंचे प्रश्न पत्रों को कड़ी सुरक्षा के बीच अम्ब लाया गया। इस पर इन दोनों ही परीक्षा केन्द्रों में करीब सवा 2 घंटे की देरी से परीक्षा शुरू हो पाई। 


858 बच्चे अनुपस्थित पाए गए
जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रिंसीपल के अनुसार जिला ऊना के तहत 13 परीक्षा केंद्रों में नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा 6 के लिए 4224 बच्चों ने पंजीकरण किया था। जिसके तहत सम्पन्न हुई परीक्षा में 3366 बच्चों ने परीक्षा दी है जबकि 858 अनुपस्थित पाए गए हैं। नवोदय विद्यालय प्रशासन से वाइस प्रिंसीपल राजेश शर्मा बंगाणा परीक्षा केन्द्र में दूसरे मीडियम के प्रश्न पत्र निकलने की सूचना मिलने पर परीक्षा केन्द्र में पहुंच गए। 


1 बजकर 23 मिनट पर शुरू हुई परीक्षा 
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अम्ब के प्रिंसीपल असीम धीमान ने बताया कि डिब्बों जिनमें प्रश्न पत्र थे पर दोनों परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों की संख्या के मुताबिक अंग्रेजी मीडियम और हिंदी मीडियम के प्रश्न पत्रों की संख्या ठीक लिखी हुई थी। लेकिन एक डिब्बे (सील्ड पैकेज) में बिंदी की जगह अंग्रेजी मीडियम और अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी मीडियम के प्रश्न पत्र थे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में बैठे हुए बच्चों की रिफ्रैशमैंट के लिए स्कूल और नवोदय विद्यालय की तरफ से पूरा बंदोबस्त किया गया था। परीक्षा केंद्र में दोपहर 1:23 बजे परीक्षा शुरू हो गई। जवाहर नवोदय विद्यालय पेखूबेला की प्रिंसीपल ने बताया कि अम्ब सैंटर में अंग्रेजी मीडियम के 111 प्रश्न पत्रों और हिंदी मीडियम के 245 प्रश्न पत्रों की डिमांड थी लेकिन सुबह पेपर शुरू होने से पहले खोले गए एक डिब्बे में 120 प्रश्न पत्र अंग्रेजी मीडियम और 70 प्रश्न पत्र हिंदी मीडियम के पाए गए जोकि ठीक थे लेकिन दूसरे डिब्बे में 190 प्रश्न पत्र अंग्रेजी मीडियम के पाए गए जबकि डिब्बे और सील्ड पैकेट के बाहर हिंदी मीडियम (सैंटर कोड अम्ब) अंकित था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News