ऐड प्रॉब्लम को लेकर एक बार फिर विवादों के घेरे में YouTube

4/22/2018 10:38:54 AM

अनुचित चैनलों पर दिखाई जा रहीं बड़े ब्रैन्डस की ऐड

जालंधर : अनुचित चैनलों पर बड़े ब्रैन्डस की ऐड्स दिखाने के चक्कर में यू-ट्यूब एक बार फिर विवादों के घेरे में फंस गई है। CNN ने इन्वैस्टीगेशन के जरिए पता लगाया है कि लगभग 300 कम्पनियों और संगठनों की ऐड्स को अनुचित व कंट्रोवर्शियल चैनल्स पर दिखाया जा रहा है। इनमें एडिडास, अमेजॉन, नैटफ्लिक्स और अंडर आर्मर जैसी कम्पनियां शामिल हैं। इसके अलावा अमरीकी सरकार की ऐड्स को भी असभ्य चैनलों पर दिखाए जाने की जानकारी है।

 

CNN ने रिपोर्ट में अनुचित तरीके से दिखाई जा रही ऐड्स के उदाहरण दिए हैं। Toy एसोसिएशन की ऐड बचपन के विकास के लिए खेलों के महत्व को प्रमोट कर रही है, लेकिन इसे अनुचित वैबसाइट्स पर चलाया जा रहा है। वहीं P&G के प्रोडक्ट हैड एंड शोल्डर डैंड्रफ शैम्पू की ऐड जानवरों को मारने-काटने वाली वीडियोज के साथ शो हो रही है। इसके अलावा सैंटर आफ डिसीज कन्ट्रोल, कस्टम्स, बॉर्डर पैट्रोल और डिपार्टमैंट आफ ट्रांसपोर्टेशन की ऐड्स को उत्तरी कोरियाई का प्रचार करने वाले चैनल्स पर दिखाया जा रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की ऐड्स लगभग 10,000 चैनलों पर शो हो रही हैं।

 

एडवर्टाइजिंग बंद कर रही अंडर आर्मर
शूज़ निर्माता कम्पनी अंडर आर्मर को जब पता चला कि उसकी ऐड असभ्य रूप से दिखाई जा रही है तो उसने तुरंत एडवर्टाइजिंग बंद करने को कहा है। उल्लेखनीय है कि यूट्यूब वर्ष 2017 में कोका कोला व वालमार्ट की ऐड को अनुचित चैनल पर दिखाने से पहले भी फंस चुकी है। माना जा रहा है कि गलत तरीके से दिखाई जा रही इन ऐड्स को सही करने के लिए यूट्यूब को अपने प्लेटफार्म में बदलाव करने की सख्त जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static