दो सीटों वाले इलैक्ट्रिक विमान ने भरी सफलतापूर्वक उड़ान

4/22/2018 10:28:22 AM

चलाने में 10 गुणा सस्ता पड़ेगा Sun Flyer 2 विमान

जालंधर : छोटे आकार के दो सीटों वाले इलैक्ट्रिक प्लेन ने सफलतापूर्वक उड़ान भर कर एक नया रिकार्ड कायम कर दिया है। इस इलैक्ट्रिक प्लेन को अमरीका की एयरोस्पेस कम्पनी Bye Aerospace द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि यह प्लेन बिना प्रदूषण किए काम करेगा व चलाने में 10 गुणा सस्ता पड़ेगा। Sun Flyer 2  नामक इस विमान के प्रोटोटाइप को पहली बार कोलोराडो के डेनवर के दक्षिण में स्थित Centennial Airport से उड़ाया गया, जिसमें इसने 3.5 घंटों तक लगातार उड़ान भर कर एक नया रिकार्ड कायम कर दिया है।

 

वजन में हल्का है यह विमान
इस विमान के प्रोटोटाइप को लाइट-वेट डिजाइन से बनाया गया है यानी इसके अधिकतम पार्ट्स कार्बन फाइबर से बने हैं। इसमें सिंगल इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जो इसके फ्रंट में लगे प्रोपैलर्स को घुमाने में मदद करती है।

 

विमान में लगीं 6 लीथियम आयन बैटरीज़
Sun Flyer 2  नामक विमान में खास तैयार की गई 6 लीथियम आयन बैटरीज़ को लगाया गया है जो लम्बे समय तक उड़ान भरने में मदद करेंगी। इन बैटरीज को खास तौर पर स्पीड बढ़ाने हेतु, विमान को पावर देने व ऊंचाई पर उड़ते समय पावर को बरकरार रखने के लिए तैयार किया गया है। 

 

एक घंटा चलाने का खर्च सिर्फ 3 डॉलर
कम्पनी ने बताया है कि Sun Flyer 2 विमान को एक घंटा चलाने में सिर्फ 3 डॉलर खर्च आएगा जोकि ट्रैडीशनल पिस्टन इंजन से चलने वाले विमान से काफी सस्ता पड़ेगा। यह विमान कोई आवाज नहीं करेगा व इससे किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होगा। 

 

4 सीटों वाले इलैक्ट्रिक विमान की शुरू हुई तैयारियां
इस विमान पर सफलतापूर्वक टैस्ट होने के बाद कम्पनी ने 4 सीटों वाले Sun Flyer 4 विमान को लाने की योजना बनाई है। माना जा रहा है कि यह विमान एक चार्ज मेंं इससे भी ज्यादा दूरी तक सफर को तय करेगा व बेहतरीन सुविधाओं से लैस होगा। जिससे लोगों को कम कीमत में एक जगह से दूसरी जगह सफर करवाया जा सकेगा। 

 

स्टूडैंट्स को विमान चलाना सीखने में मिलेगी मदद
Bye Aerospace के फाऊंडर और CEO जियोर्ज बाए ने कहा है कि हम इस बात को लेकर काफी उत्साहित हैं कि इसका परीक्षण सफलतापूर्वक हो गया है। यह चलाने में सस्ता पड़ेगा व लम्बी दूरी तक पहुंच प्रदान करेगा। माना जा रहा है कि इससे स्टूडैंट्स को विमान चलाना सीखने में काफी मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static