अवैध खनन के विरोध में उतरे लोग, विधायक का किया घेराव

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 01:14 AM (IST)

लम्बागांव: लम्बागांव व आसपास की खड्डों सहित ब्यास नदी में हो रहे अवैध खनन के विरोध स्वरूप स्थानीय जनता, पंचायत व महिला मंडलों ने विधायक रविंद्र रवि धीमान को लम्बागांव बस अड्डे के समीप रोककर उनका घेराव किया। महिला मंडल सदस्यों का कहना था कि लम्बागांव के समीप हड़ेटी खड्ड के साथ ही ब्यास में लगे अन्य स्टोन क्रशरों की आड़ में धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है लेकिन प्रशासन, खनन विभाग व सिंचाई जन स्वास्थ्य सहित अन्य विभाग इस बारे आंखें मूंदे बैठे हुए हैं। लोगों का कहना था कि रात के समय भी क्रशर बेरोक-टोक चलते रहते हैं जिसके चलते आसपास के गांवों में रात को चैन की नींद सोना भी दुश्वार हो गया है। क्रशरों से उडऩे वाली धूल से अस्थमा, नेत्र विकार, सुनने की क्षमता में कमी, अनिद्रा व हृदय रोग होने की संभावना बनती जा रही है व कुछ एक मामलों में तो लोग इन रोगों के शिकार भी हो चुके हैं। 


उठाऊ पेयजल योजनाओं सहित पुलों को भी खतरा 
लोगों की शिकायत है कि क्रशरों के समीप 30-30 फुट गहरे गड्ढे बन गए हैं। धरोड़ में बना वाल्मीकि भवन भी अवैध खनन की भेंट चढ़ चुका है जबकि उठाऊ पेयजल योजनाओं सहित पुलों पर भी खतरा बन गया है। लोगों का कहना है कि क्रशरों के खिलाफ  आवाज उठाई जाती है तो क्रशर मालिक अपने ऊंचे संपर्क का हवाला देकर उन्हें डराते हैं। लोगों ने इस अवसर पर अवैध खनन को लेकर एक ज्ञापन भी विधायक को सौंपा। 


खनन के नाम पर होने वाली लूट पर कसेंगे लगाम
उधर, प्रतिक्रिया स्वरूप विधायक रविन्द्र धीमान ने कहा कि लोगों का विरोध लाजिमी है। उन्होंने कहा कि वैध तरीके से वैज्ञानिक दृष्टि से किया जाने वाला खनन वर्तमान समय की मांग है लेकिन खनन के नाम पर होने वाली लूट को पूरी तरह रोका जाएगा, चाहे इसके लिए कितनी भी बड़ी कीमत क्यों न अदा करनी पड़े। उन्होंने लोगों से एक सप्ताह की मोहलत मांगते हुए एक हफ्ते के अंदर अवैध खनन पर नकेल कसने का आश्वासन दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News