पीएनबी हांगकांग हाईकोर्ट के जरिए नीरव मोदी पर कसेगा शिकंजा

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 06:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पीएनबी ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ हांगकांग हाईकोर्ट का रुख किया है। पंजाब नेशनल बैंक नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ और भी कई देशों के न्यायालय के माध्यम से कार्रवाई करेगी। इससे पहले गुरुवार को भारत सरकार ने कहा कि वह नीरव मोदी को गिरफ्तार करने के अनुरोध पर हांगकांग के अधिकारियों की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही है।
 

भारत सरकार ने हांगकांग को भेजा गिरफ्तारी आग्रह
भारत सरकार की ओर से हांगकांग को नीरव मोदी की गिरफ्तारी को लेकर आग्रह किए हुए कई दिन हो चुके हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को बताया था कि भारत ने हांगकांग के अधिकारियों से दोनों देशों के बीच 1997 में हुए भगोड़े अपराधियों के आत्मसमर्पण के लिए प्रत्यर्पण समझौते के तहत नीरव मोदी को सौंपने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि हांगकांग में हमारे मिशन ने बताया है कि वहां का न्यायिक विभाग अभी हमारे मांग की जांच कर रहा है। हम हांगकांग के अधिकारियों के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। पहले ही राज्य सभा में एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा था कि हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार को 23 मार्च भारत सरकार द्वारा आग्रह भेज दिया गया था।

इसी हफ्ते की शुरूआत में चीन ने कहा था कि हांगकांग नीरव मोदी को गिरफ्तार करने का भारतीय आग्रह स्थानीय और आपसी न्यायिक सहायता करार के तहत मान सकता है। बता दें कि हांगकांग चीन का स्वशासित क्षेत्र है।गौरतलब है कि नीरव मोदी पर करीब साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले का आरोप है। 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News