इन ब्यूटी टिप्स के साथ गर्मी में रखें अपनी बॉडी का खास ख्याल

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 05:11 PM (IST)

गर्मी अपने चरम पर है। इस तेज तपती गर्मी में लड़कियां स्विमूट सूट, स्लीपर , बिना स्लीव्स के कपड़े पहनना पसंद करती हैं। वहीं दूसरी तरफ गर्मियों में लड़कियों को ब्यूटी से जुड़ी कई प्रॉबल्म से भी गुजरना पड़ता है, जिनसे निजात पाने के लिए वह कई तरीके अपनाती है। आज हम आपको गर्मियों में स्किन केयर की कुछ खास बाते बताएंगे, जिन्हें हर लड़की को फॉलो करना चाहिए, ताकि गर्मी में भी अपने चेहरे के साथ बॉडी की खूबसूरती भी बरकरार रखा जा सके। 

 


1. चेहरे की स्किन
सर्दियों में चेहरे की त्वचा सबसे सहज होती है। यह ठंढ, हवाओं और तापमान में परिवर्तन से प्रभावित होती है। इसलिए गर्मियां आने से पहले अपनी त्वचा का ख्याल रखें। ऐसे किसी भी स्क्रब या किसी अन्य प्रॉडक्ट्स के बारे में भूल जाओ जो आपकी त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए घरेलू टॉनिक्स और लोशन का उपयोग करें। ऑयली त्वचा को साफ करने के लिए कॉर्नफ्लॉवर, अजवायन या रोजमैरी के काढ़े इस्तेमाल करें। अगर आपकी तव्चा ड्राई है तो कैमोमाइल से बना काढ़ा उपयोग करें। 

 

2. बॉडी स्किन 
कम तापमान और हीटिंग के अंदर हमारी त्वचा सूखी और डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज रखना जरूरी है, ताकि जब आप स्कर्ट या शॉर्ट्स पहनें तो त्वचा चिकनी और स्वस्थ दिखें। अगर आपके पास लोशन नहीं है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। 

 

3. बिकनी लाइन
- बिकनी पहनने का मतलब है कि हर कोई आपकी बिकनी लाइन देख पाए। इस क्षेत्र में बाल से छुटकारा पाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका शेविंग है। शेविंग के बाद बाल वापस बढ़ते हैं तो खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यदि आपके बाल मोटे या काले है तो शेविंग के बाद भी काले डॉट दिखाई है। 

 

- परफैक्ट बिकनी लाइन पाने का दूसरा तरीक वैक्सिंग है। अगर बिकनी हेयर तेजी से बढ़ते है तो हर 1-2 महीने में एक बार वैक्सिंग की जा सकती है। वैक्सिंग के बाद अंदरूनी बालों को हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार अपनी बिकनी लाइन वैक्सिंग करें। 

 

- अपनी बिकनी लाइन के कालेपन को दूर करने के लिए हमेशा नहाने के बाद मॉइस्चराइज करना चाहिए। आप किसी भी अच्छे लोशन का उपयोग कर सकते हैं जो बिकनी लाइन के डार्क स्पॉट को हटाने में मदद करेगा। 

 

4. अंडरआर्म्स
यदि आप अपने अंडरआर्म्स को लाइट दिखाना चाहते हैं और इस क्षेत्र में बालों का विकास धीमा करना चाहते है तो सिंपल ऑर्गेनिक होममेड व्हाइटनिंग क्रीम इस्तेमाल करें। 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 3 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले अपने अंडरआर्म्स ठीक से साफ करें। क्रीम लगाकर फिर 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और इसे धो लें। अब अंडरआर्म्स स्किन को मॉइस्चराइज करें। 

 

5. बेली फैट 
स्विमसूट में फिट दिखने के के लिए पेट फ्लैट होना बहुत जरूरी है। इसलिए वर्कआउट करते समय अपने इस अंग पर खास ध्यान दें। रोजाना बॉल एक्सचेंज एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को 10 से 12 बार दोहराएं। इसके अलावा पेट की फैट कम करने के लिए बॉक्सिंग सबसे अच्छा तरीका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static