डैमोक्रेटिक पार्टी  ने रूस, ट्रंप campaign और विकीलीक्स पर किया मुकद्दमा

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 04:18 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका की डैमोक्रेटिक पार्टी  ने साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाधा डालने की साजिश रचने के आरोप में रूस, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान और वैबसाइट विकीलीक्स पर मुकद्दमा दर्ज  किया है । अदालत में दायर दस्तावेजों में  आरोप लगाए गए हैं कि ट्रंप ने  चुनाव जीतने के लिए रूस की मदद को खुशी-खुशी स्वीकार किया था। हालांकि  ट्रंप और रूस इन आरोपों को ख़ारिज करते रहे हैंं। इस मामले में कई जांच पहले से चल रही है।
PunjabKesari
अमरीकी खुफिया एजैंसियां पहले इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि रूस ने चुनाव को ट्रंप के पक्ष में करने की कोशिश की। इस संबंध में मुकद्दमा मैनहटन के फेडरल कोर्ट में दायर किया गया है, जिसमें ट्रपं के दामाद जैरेड कुशनर, अभियान के पूर्व अध्यक्ष पॉल मनाफोर्ट और विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज को अभियुक्त बनाया गया है। मई 2016 में इस मामले में पहली रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी। अगले दो महीनों में अमरीकी खुफिया एजैंसी ने मामले में रूस के हस्ताक्षेपों का पता लगाया था।

डैमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर विकीलीक्स ने हैकर के चुराए गए 20 हजार ईमेल प्रकाशित किए थे। अमरीका के खुफिया अधिकारी इस बात को पूरी दृढ़ता से मानते हैं कि ट्रंप के अभियान के पीछे रूस का हाथ था लेकिन ट्रंप का अभियान दल खुले तौर पर उनके निष्कर्षों को खारिज करता रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News