ड्रग ब्रांच ने दी ए.सी. में दवाइयां रखने की हिदायत, लेकिन सिविल अस्पताल में ऐसा है हाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 02:17 PM (IST)

मोगा (संदीप): दवाइयों को सुरक्षित तापमान में स्टोर करने हेतु स्वास्थ्य विभाग की ड्रग ब्रांच द्वारा गत महीनों जिले के समूह मैडीकल स्टोरों को ए.सी. लगाने की हिदायतें जारी की गई थीं, लेकिन जिला स्तरीय सिविल अस्पताल में दवाइयों के स्टोर व एस.एम.ओ. कार्यालय के स्टोरों में ए.सी. नहीं हैं। इस कारण यहां रखी दवाइयां उचित तापमान में न रखने से खराब हो सकती हैं, जिसका सीधा प्रभाव मरीजों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

 

बेशक विभागीय अधिकारी यहां रखी गई कुछ दवाइयों के लिए यहां पर फ्रिजर पड़े होने का दावा तो करते हैं, लेकिन इस दावों से बिना ए.सी. की सुविधा के रखी दवाइयों पर इनके प्रतिकूल तापमान का असर कम नहीं हो सकता है। इस बात को लेकर विभागीय अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

 

जिला स्तरीय सिविल अस्पताल के सिविल सर्जन व एस.एम.ओ. कार्यालय के अधीन स्थापित किए गए स्टोरों में दवाइयां स्टोर की गई हैं। वैसे तो इन स्टोरों में पड़े कुत्ते के काटने पर लगाए जाने वाले एंटी रैबिज, सांप के डंसने पर लगने वाले एंटी स्नैक वैनम वैक्सीनेशन समेत अन्य वैक्सीनेशंज रखने हेतु फ्रिजर मौजूद हैं, परन्तु माहिरों की मानें तो आने वाले गॢमयों के मौसम में चलने वाली लू से नॉन ए.सी. स्टोरों में पड़ी दवाइयां प्रतिकूल तापमान के चलते अपना असर खो सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News