ATM से नहीं मिले नोट तो इन 5 तरीकों से दूर करें कैश की किल्लत

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 09:53 AM (IST)

नई दिल्लीः बैंकों में कैश की कमी और एटीएम पर कैश नहीं होने से आम जनता को तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक चक्कर काट रहे हैं। फिर भी उनके हाथ नकदी नहीं लग पा रही है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपकी कुछ मदद कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे अपने जरूरी लेन-देन निपटा सकते हैं।

ई-वालेट 
पेटीएम, फ्रीचार्ज, मोबिक्विक, पेजेप, फोनपे जैसे ई-वालेट बिजली बिल, फोन रिचार्ज, क्रैडिट कार्ड भुगतान तक की ऑनलाइन सुविधा के साथ कैशबैक भी देते हैं। इससे सभी तरह के बिल भी भरे जा सकते हैं।
PunjabKesari
UPI एप से पैसा भेजें
मोबाइल में यू.पी.आई. एप की मदद से या फिर बीम एप की मदद से पैसे का लेन-देन हो सकता है। ओला, उबर का भी अपना वालेट है। सिनेमा टिकट से लेकर पिज्जा तक ऑनलाइन खरीद आसान है।

चैक का इस्तेमाल 
नैट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सुरक्षित व विश्वसनीय तरीका है। स्टाफ को वेतन, अखबार का बिल, स्कूल की फीस, इलाज के खर्च आदि का भुगतान चैक से भी कर सकते हैं।
PunjabKesari
डैबिट कार्ड, क्रैडिट कार्ड
डैबिट कार्ड का इस्तेमाल कर धन अदायगी की जा सकती है। यह क्रैडिट कार्ड की तुलना में आपको फिजूलखर्ची से रोकता है। जितनी भी नकदी हो, उसका सोच-समझ कर इस्तेमाल करें। जहां कहीं भी डिजीटल भुगतान संभव हो, नकदी खर्च न करें।

डिजीटल लेन-देन में उछाल
मोबाइल वालेट कम्पनियों का कहना है कि 2 दिनों में उनके वालेट इस्तेमाल में 30 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। पेटीएम सी.ओ.ओ. किरन वासिरैड्डी का कहना है कि मनी ट्रांसफर और क्यू.आर. आधारित भुगतान में उछाल आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News