तानाशाह किम जोंग उन ने उठाया ऐतिहासिक कदम, अब नहीं करेगा परमाणु परीक्षण

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 08:26 AM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया ने तत्काल प्रभाव से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों स्थगित करने का फैसला लिया है और कोरियाई प्रायद्वीप में आर्थिक विकास और शांति बहाल करने के लिए देश के उत्तरी हिस्से में स्थित एक परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया है।  यह जानकारी उ. कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने आज दी।  केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार उ. कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बयान में बताया कि उ. कोरिया को अब परमाणु या अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसने परमाणु हथियारों के अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है।  

अमेरिका के साथ बढ़ गया था टकराव 
वहीं उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की वजह से अमेरिका के साथ उसका टकराव काफी बढ़ गया था और एक समय दोनों देश युद्ध के मुहाने तक पहुंच गए थे। हालांकि पिछले कुछ समय से किम जोंग उन का रुख नरम है। दक्षिण कोरिया के साथ दोबारा बातचीत शुरू करने के बाद किम जोंग उन की ट्रंप के साथ मुलाकात प्रस्तावित है। 

देशहित में लिया गया यह फैसला
बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने यह फैसला देशहित में लिया है। इस कदम के पीछे देश की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय मुद्दों पर लक्ष्त केंद्रित करने की सोच है। किम जोंग उन के इस फैसले को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है, क्योंकि यह घोषणा ऐसे वक्त की गई है जब वो कुछ दिन बाद ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News