फायर सीजन को लेकर वन विभाग अलर्ट, कर्मचारियों की छुट्टियों पर लगी रोक

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 03:38 PM (IST)

नाहन (सतीश): फायर सीजन को देखते हुए वन विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। इस बार बारिश और बर्फबारी कम होने के कारण आगजनी की घटनाओं में बढ़ोतरी हो सकती है। सिरमौर जिला की अगर बात करें तो यहां विभाग ने करीब 115 फायर वाचर तैनात किए जो न केवल आग लगने की सूचना देंगे, बल्कि प्रथम स्तर पर आग बुझाने की भी कोशिश करेंगे। आग को लोकेलाइज करने के लिए करीब 78 किलोमीटर फायर लाइन मेंटेन की है, ताकि आग का दायरा न बढ़े।


आग पर कड़ी निगरानी रखने के लिए रेंज स्तर पर विशेष टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है। विभाग ने 18001808097 टोल फ्री नंबर जारी किया है, जिस पर सूचना मिलते ही विशेष टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो जाएगी। वहीं फायर सीजन को देखते हुए विभाग ने कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी है। सीजन खत्म ना होने तक कोई भी कर्मचारी छुट्टी पर नहीं जा पाएगा। 


आगजनी की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए विभाग के कर्मचारी छोटे स्तर पर जाकर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। साथ ही उनसे सहयोग की भी अपील कर रहे हैं ताकि आगजनी घटना से निपटा जा सके। कुल मिलाकर इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए वन विभाग पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। अब देखना यह होगा कि विभाग आगजनी की घटनाओं से कैसे निपटता है और लोगों का कितना सहयोग विभाग को मिल पाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News