बच्चे के सिर के नीचे रखेंगे तकिया तो होंगे ये नुकसान

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 01:50 PM (IST)

छोटे बच्चों की देखभाल करन थोड़ा मुश्किल काम होता है। उनको खिलाने से लेकर सुलाने तक हर समय इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि कहीं किसी भी चीज से उनके शरीर को कोई नुकसान न हों। अगर बात उनको सुलाने की करें तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि छोटे बच्चों को तकिए पर सुलाने से उनके शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जो की बिल्कुल सही है। आज हम आपको बच्चों को तकिए पर सुलाने से होने वाले खतरों के बारे में बताएंगे। 


1. दम घुटना 
छोटे बच्चे का शरीर बहुत नाजुक होता है। जब हम बच्चे को तकिए पर सुलाते हैं उसकी श्वास नलीं अंदर से मुंडकर दब भी सकती हैं। इससे बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होगी। सांस न आने से बच्चे की मौत भी हो सकती है।

PunjabKesari

 

2. ऑवरहीटिंग
आजकल ज्यादातर घरों में फैंसी तकियों का ही इस्तेमाल किया जाता है। ये तकिए बहुत गर्म होते हैं। जब बच्चों को इन तकिए पर सुलाया जाता है तो उनके सिर में ज्यादा गर्मी पहुंचती है। इससे उनको नुकसान हो सकता है। कई बार इससे बच्चे की जान भी जा सकती है।


3. गर्दन मुड़ना 
तकिए पर बच्चे को सुलाने से गर्दन मुड़ने का डर बना रहता है। बच्चे के गले के आसपास की हड्डियां बहुत कमजोर होती है। अगर यह खिसक जाए तो बच्चे को बहुत डर लगता है।


4. सिर का आकार बदलना

PunjabKesari
तकिए पर बच्चा जिस तरफ सोता है उसका सिर उस तरफ से फ्लैट हो जाता है। एेसा इसलिए होता है क्योंकि एक तरफ सोने से बच्चे के सिर पर लगातार प्रैशर पड़ता है।


इस तरह सुलाएं बच्चों को 

1. 2 साल की उम्र से पहले बच्चों को तकिए पर न सुलाएं।
2. बच्चे को जिस तकिए पर सुला रही है वह फ्लैट और फर्म से बना होना चाहिए।
3. बच्चे के शरीर की पॉजिशन को हर 2 घंटें के बाद बदलते रहें। एेसा करने से उनके शरीर पर एक तरफ दबाव नहीं पड़ेगा।
4. सर्दियों में बच्चे के रूम में हीटर या कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट लगाकर न छोडें।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static