एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 08:06 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

CJI के खिलाफ विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति को सौंपा महाभियोग प्रस्ताव, SC ने बुलाई जजों की बैठक
कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों ने प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही के लिए नोटिस देने का निर्णय लिया है। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के  नेताओं ने उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात कर चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग का नोटिस सौंपा। प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग कार्यवाही के नोटिस पर सात राजनीतिक दलों के 60 से ज्यादा सांसदों ने हस्ताक्षर किए। नोटिस पर हस्ताक्षर करने वाले दलों में कांग्रेस, राकांपा, माकपा, भाकपा , सपा , बसपा और मुस्लिम लीग शामिल हैं।

नरोदा पाटिया दंगा मामला: माया कोडनानी बरी, बाबू बजरंगी की उम्रकैद बरकरार
 गुजरात हाईकोर्ट ने 2002 के नरोदा पाटिया दंगा मामले में दायर अपीलों पर आज फैसला सुनाते हुए राज्य की पूर्व मंत्री और भाजपा नेता माया कोडनानी को निर्देष करार देते हुए बरी कर दिया है। जबकि कोर्ट ने इस मामले में अन्य आरोपी बजरंग दल के पूर्व नेता बाबू बजरंगी की आजीवन कारावास की सजा को बरकरार रखा है। बाबू बजरंगी के अलावा हरेश छारा, सुरेश लंगड़ा को भी दोषी करार दिया गया है। 

कठुआ गैंगरेप केस: दिल्ली की फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट आई सामने, हुआ बड़ा खुलासा
कठुआ गैंगरेप के आरोपी अब तक अपने आप को निर्दोष कहते आए हैं। इस मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस की विशेष जांच टीम (SIT) जांच कर रही है लेकिन उसके पास आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं थे। लेकिन अब दिल्ली की फॉरेंसिक लैब (FSL) ने कठुआ गैंगरेप मामले में रिपोर्ट जारी की है। FSL की रिपोर्ट आरोपियों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। दरअसल FSL ने पुष्टि की है कि इस मामले में जो भी सबूत सामने आए हैं वो सब सच हैं।

जानिए अमित शाह की करीबी माया कोडनानी की पूरी कहानी
29 फरवरी, 2002 को नरोदा पाटिया नरसंहार मामले में आरोपी भाजपा की पूर्व मंत्री माया कोडनानी को हाई कोर्ट ने बरी कर दिया है। कोडनानी पर अहमदाबाद के नरोदा पाटिया इलाके में दंगा भड़काने का आरोप था उनके  खिलाफ कोर्ट में 11 चश्मदीदों ने गवाही भी दी थी लेकिन उनमें से 10 तथ्य उन्हें निर्दोष साबित करने में अहम रहे।

 IPL: राजस्थान ने जीता टाॅस, चेन्नई को पहले बल्लेबाजी करने का न्याैता दिया
राजस्थान राॅयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। विवादों के चलते अपना घर बदल जाने के बाद अाज नए घरेलू मैदान पुणे में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले मुकाबले के लिए उतरेगी जहां कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए टीम का विजयी आगाका चुनौती होगा। आईपीएल टी- 20 का दो बार खिताब जीत चुकी चेन्नई तीन मैचों में दो जीत और एक हार के बाद चौथे नंबर पर है। 

सरकार करेगी दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की प्रॉपर्टी सीज,  SC ने खारिज की मां की याचिका
उच्चतम न्यायालय ने भगोड़े दाऊद इब्राहिम की मां अमीना बी कासकर और बहन हसीना पारकर की मुंबई में संपत्तियां कुर्क करने की सरकारी कार्रवाई के खिलाफ दायर याचिका आज खारिज कर दी। न्यायमूर्ति आर . के . अग्रवाल और न्यायमूर्ति ए . एम . सप्रे ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि ये संपत्तियां दाऊद इब्राहिम की हैं।  दाऊद की मां अमीना बी कासकर और बहन हसीना पारकर ने मुंबई स्थित अपनी आवासीय संपत्तियों के कुर्की आदेश के खिलाफ याचिका दायर की थी। 

पंजाब कैबिनेट विस्तार को मंजूरी, 9 मंत्री लेंगे शपथ
पंजाब की अमरिंदर सिंह सरकार में नौ नए मंत्रियों को जगह मिलने जा रही है। ये मंत्री कल शाम शपथ लेंगे।  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बीच बैठक में इनके नामों को स्वीकृति प्रदान की गई। राज्य में सुखजिंदर सिंह रंधावा, सुखबिंदर सिंह सरकारिया, विजय इंदर सिंहला, भारत भूषण आशू, श्याम सुंदर अरोड़ा, ओपी सोनी, राणा गुरमीत सिंह सोढी, गुरप्रीत सिंह कांगर और बलबीर सिद्धू को मंत्री बनाया जा रहा है। 

इन 5 आधारों पर CJI के खिलाफ लाया गया महाभियोग
कांग्रेस के नेतृत्व में सात विपक्षी दलों ने आज प्रधान न्यायाधीश पर ‘गलत आचरण’ का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को महाभियोग का नोटिस दिया और कहा कि ‘संविधान और न्यायपालिका की रक्षा’ के लिए उनको ‘भारी मन से’ यह कदम उठाना पड़ा है। महाभियोग प्रस्ताव पर कुल 71 सदस्यों ने हस्ताक्षर किए हैं जिनमें सात सदस्य सेवानिवृत्त हो चुके हैं। 

चोगम में PM मोदी ने नहीं की पाक प्रधानमंत्री अब्बासी से मुलाकात
चीन की भूकंप प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि उसने गलती से दो ऐसे बड़े भूकंप की जानकारी सार्वजनिक कर दी जो कभी घटित नहीं हुए। यह वास्तव में सूचना देने के लिए किया जाने वाले एक अभ्यास था जो गलती से सार्वजनिक हो गया। चीन के भूकंप प्रशासन ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि देश झिंजियांग के पश्चिमी क्षेत्र और युन्नान प्रांत के दक्षिण-पश्चिमी में देश के दो विपरित छोर पर केवल 10 सेकंड के अंतराल में 6.5 तीव्रता के दो बड़े भूकंप आये। यह जानकारी वेबसाइट पर कम से कम एक घंटे तक दिखाई गई।

चीन की वेबसाइट पर हुई गलती, दी दो बड़े भूकंपों की सूचना
चीन की भूकंप प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि उसने गलती से दो ऐसे बड़े भूकंप की जानकारी सार्वजनिक कर दी जो कभी घटित नहीं हुए। यह वास्तव में सूचना देने के लिए किया जाने वाले एक अभ्यास था जो गलती से सार्वजनिक हो गया। चीन के भूकंप प्रशासन ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि देश झिंजियांग के पश्चिमी क्षेत्र और युन्नान प्रांत के दक्षिण-पश्चिमी में देश के दो विपरित छोर पर केवल 10 सेकंड के अंतराल में 6.5 तीव्रता के दो बड़े भूकंप आये। यह जानकारी वेबसाइट पर कम से कम एक घंटे तक दिखाई गई।

कैश की समस्या से निपटने के लिए SBI ने उठाया अहम कदम
 देश के कुछ इलाकों में नकदी की तंगी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने छोटे शहरों में खुदरा बिक्री केन्द्रों पर अपनी पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों से नि शुल्क रोजाना 2,000 रुपए तक प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के अनुसार टियर-1 और टियर-2 श्रेणी के शहरों में ग्राहक खुदरा दुकानों पर उपलब्ध पीओएस के माध्यम से 1,000 रुपए और छोटे कस्बों में 2,000 रुपए तक निकाल सकते हैं।

ऑनलाइन सामान मंगाना पड़ा महंगा, एक केले के वसूले गए 87000 रुपए
एक केले का दाम आप कितना लगा सकते हैं। 20 रुपए, 50  रुपए, 200 रुपए लेकिन आपको जनाकर हैरानी होगी कि एक केले का दाम 87 हजार है। आप भी चौंक गए ना सुनकर ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन ये सच है। ऐसा ही कुछ ब्रिटेन के नॉटिंघम की एक महिला के साथ हुआ। 

प्रिया प्रकाश ने एक बार फिर आंख के इशारे से किया घायल, वीडियो वायरल
अपनी आंखों की अदाओं से देशभर को घायल करने वाली 'नैशनल क्रश' प्रिया प्रकाश वारियर का नया वीडियो सुर्खियों में आ गया है। इस वीडियो में प्रिया मेकअप रूम दिखाई दे रही है। हेयरस्टाइलिस्ट प्रिया के बाल को सेट कर रही है। मेकअप के बाद प्रिया एक बार फिर से आंखों से इशारे करते नजर आ रही है।

क्रिस गेल के शतक के बाद प्रीति जिंटा ने दी 'जीत की झप्पी'
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ क्रिस गेल ने इस सीजन आईपीएल का पहला शतक रच कर यह साबित कर दिया कि कि क्यों उन्हें यूनिवर्स का बॉस कहा जाता है। क्रिस गेल ने टीम के लिए तूफानी 104 रनों की पारी खेली और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। मैच खत्म होने के बाद टीम की को-ओनर प्रीति जिंटा ने गेल के साथ मिलकर मस्ती भी की। गेल ने ना केवल प्रिटी के साथ सेल्फी ली, बल्कि उनके साथ ही डांस स्टेप्स भी किए। प्रीति के अलावा टीम के बल्लेबाज युवराज सिंह भी गेल के शतक के बाद डांस करते खुशी जाहिर करते हुए दिखे। इसी दौरान प्रीति मैदान पर ही गेल को जीत की झप्पी देती हुई भी दिखाई दी।

प्रीति जिंटा ने एेसे सेलिब्रेट किया क्रिकेटर के.एल राहुल का बर्थडे, केक काटते हुए तस्वीरें वायरल
बॉलीवुड एक्ट्रैस प्रीति जिंटा ने हाल ही में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के एक क्रिकेटर के.एल राहुल का बर्थडे सेलिब्रेट किया। प्रीति ने खुद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बर्थडे की फोटो शेयर की है। फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘हैप्पी बर्थडे के. एल. राहुल. Wish you loads of love, happiness & success always #ting @kxipofficial #Redforever #birthdayboy #ipl2018 #cake #strikeapose’। राहुल ने टीम के साथ भी बर्थडे शेयर किया।

फिल्म 'केसरी' की शूटिंग के दौरान घायल हुए अक्षय कुमार, पसलियों में लगी चोट
बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'केसरी' की शूटिंग में बिजी हैं। खबरें आई हैं कि अक्षय शूटिंग के दौरान घायल हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक फिल्म में एक एक्शन सीन शूट करते वक्त उनके साथ ये हादसा हुआ।

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News