चेन्नई ने राजस्थान को 64 रनों से हराया, दर्ज की तीसरी जीत

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 10:39 AM (IST)

पुणे: शेन वाटसन ने शुरू में मिले दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर आज यहां अपने आईपीएल करियर का तीसरा शतक जमाया जिससे चेन्नई सुपरकिंग्स ने आज यहां आईपीएल मैच में राजस्थान रायल्स को 64 रन से करारी शिकस्त देकर फिर से जीत की राह पकड़ी। सलामी बल्लेबाज वाटसन ने 57 गेंदों पर 106 रन बनाये जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं। उन्होंने सुरेश रैना (29 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 46 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 81 रन और ड्वेन ब्रावो (नाबाद 24) के साथ पांचवें विकेट के लिये 41 रन जोड़े जिससे अपने नये घरेलू मैदान पर खेल रहे चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 204 रन बनाए। 

इसके जवाब में रायल्स की टीम 18.3 ओवर में 140 रन पर सिमट गई। उसकी तरफ से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 45 रन बनाए। चेन्नई की यह चार मैचों में तीसरी जीत जबकि रायल्स की पांच मैचों में तीसरी हार है। चेन्नई की तरफ से दीपक चहर (30 रन देकर दो) ने रायल्स का शीर्ष क्रम झकझोरा जबकि ड्वेन ब्रावो (16 रन देकर दो) ने मध्यक्रम लडख़ड़ाया। शार्दुल ठाकुर (18 रन देकर दो) और कर्ण शर्मा (13 रन देकर दो) ने दो-दो विकेट लिये जबकि वाटसन और इमरान ताहिर ने एक-एक विकेट लिया। 

राजस्थान के बल्लेबाजों पर दिख रहा था दवाब
रायल्स ने बड़े लक्ष्य के सामने तीन ओवर तक हेनरिच क्लासेन (सात) और संजू सैमसन (दो) के विकेट गंवा दिये। रहाणे के खिलाफ महेंद्र सिंह धौनी की डीआरएस की मांग सही नहीं निकली लेकिन रायल्स का कप्तान इसका फायदा नहीं उठा पाया। चहर ने शार्ट पिच गेंद पर उन्हें बोल्ड करके स्कोर तीन विकेट पर 32 रन कर दिया। इसके बाद जोस बटलर और स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े लेकिन दस ओवर के बाद रायल्स के स्कोर तीन विकेट पर 77 रन था जिसमें ड्वेन ब्रावो के अगले ओवर की पहली गेंद एक और विकेट जुड़ गया। बटलर उनकी आफकटर की तेजी को नहीं समझ पाए और उन्होंने स्लिप में हवा में लहराता आसान कैच दिया। बढ़ते रन रेट का दबाव बल्लेबाजों पर साफ दिख रहा था। राहुल त्रिपाठी (पांच) ने सैम बिङ्क्षलग्स को हवा में लहराता कैच थमाया जबकि स्टोक्स ने इमरान ताहिर पर लगातार दूसरा छक्का जडऩे के प्रयास में इसी क्षेत्ररक्षक को सीमा रेखा पर कैच दिया। इसके बाद चेन्नई की जीत महज औपचारिकता रह गई थी।                
 

इससे पहले चेन्नई ने राजस्थान के खिलाफ पांच विकेट पर 204 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज वाटसन ने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले 57 गेंदों पर 106 रन बनाये जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं। उनके बाद चेन्नई की तरफ से दूसरा बड़ा स्कोर सुरेश रैना (29 गेंदों पर 46 रन) का रहा जिनके साथ वाटसन ने दूसरे विकेट के लिये 81 रन की साझेदारी की। ड्वेन ब्रावो 24 रन बनाकर नाबाद रहे। रायल्स की तरफ से श्रेयस गोपाल ने 20 रन देकर तीन और बेन लागलिन ने 38 रन देकर दो विकेट लिये।           

आखिरी 7 ओवरों में बने सिर्फ 54 रन
चेन्नई ने पहले 13 ओवर में लगभग 11.50 के रन रेट से रन बनाकर स्कोर 150 रन पर पहुंचा दिया था लेकिन इसके बाद रायल्स के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और अंतिम सात ओवरों में केवल 7.71 के रन रेट से 54 रन दिये। लंबे समय तक राजस्थान रायल्स का अहम अंग रहे वाटसन ने अपनी इस पूर्व टीम के कमजोर आक्रमण और लचर क्षेत्ररक्षण का पूरा फायदा उठाया। उन्हें पहले दो ओवरों में दो जीवनदान मिले। दोनों अवसरों पर राहुल त्रिपाठी ने उनका कैच छोड़ा। इनमें से पहला कैच काफी आसान था। त्रिपाठी की इस गलती की सजा रायल्स के गेंदबाजों को भुगतनी पड़ी। वाटसन ने अगले ओवर में जयदेव उनादकट पर दो खूबसूरत छक्के लगाये। 

वाटसन ने अंबाती रायुडु के साथ पहले विकेट के लिये 50 रन जोड़े। इसमें रायुडु का योगदान केवल 12 रन था जिन्होंने विकेट के पीछे आसान कैच दिया। लेकिन इससे रायल्स की परेशानी समाप्त नहीं हुई क्योंकि पहले दो मैचों में नाकाम रहने और पिछले मैच से बाहर बैठने वाले रैना अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराने के लिये बेताब थे। उन्होंने बेन स्टोक्स पर लगातार चार चौके लगाकर अपने तेवर दिखाये। इसके बाद भी बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने चौकों की झड़ी लगाये रखी जबकि वाटसन ने के गौतम पर छक्का जड़कर 28 गेंदों पर 50 रन पूरे किए। रैना हालांकि अर्धशतक से चूक गये। श्रेयस गोपाल की गेंद पर गौतम ने डीप मिडविकेट पर कैच लेने के बाद इसी गेंदबाज के अगले ओवर में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (पांच) का छह रन के लिये जा रहा शाट भी कैच में बदला। गोपाल ने सैम बिलिंग्स (तीन) को भी आते ही पवेलियन की राह दिखायी, लेकिन वाटसन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने 51 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो आईपीएल में उनका तीसरा सैकड़ा है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News