ब्रिटेन में भारत करेगा 1 अरब पाउंड का निवेश, मिलेगी 6 हजार भारतीयों को नौकरी

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 05:32 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः द्विपक्षीय समझौते के तहत भारत अब ब्रिटेन में 1 अरब पाउंड से ज्यादा निवेश करेगा। इससे ब्रिटेन में करीब 6 हजार नौकरियों का सृजन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रिटेन दौरे के दौरान दोनों देशों ने एक मसौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 1 अरब पाउंड से ज्यादा के निवेश प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश क्षेत्रों में किया जाएगा।

दोनों देशों के बीच हुआ समझौता
ब्रिटेन सरकार ने गुरुवार को नए इंडो-यूके व्यापार समझौते के बारे में घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी समकक्ष टेरेसा की बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच यह समझौता हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय ब्रिटेन दौरे पर हैं और गुरुवार को उन्होंने राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान ब्रिटिश पीएम टेरेसा और स्कॉटलैंड के राष्ट्रमंडल महासचिव बैरोनेस पेट्रीसिया ने उनका स्वागत किया। यहां पीएम मोदी ने राज्य के अन्य प्रमुखों के साथ विंडसर कैसल में बैठक की। 


53 देशों में से 51देशों ने इस सम्मेलन में भाग लिया। पाकिस्तान ने कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा नहीं लिाय।  कॉमनवेल्थ समिट का मुख्य उद्देश्य ही राष्ट्रमंडल देशों के भविष्य पर चर्चा करना थी। इस दौरान 1500 एनआरआई एक विशेष कार्यक्रम में पीएम मोदी से प्रश्न पूछ सके। 
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News