प्रॉब्लम देखकर बालों में लगाएंगे हेयर ऑयल, तभी मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 11:09 AM (IST)

आए दिन बालों से जुड़ी समस्याएं उन्हें बेजान, रूखा-सूखा बना देती है। बालों की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई तरह के तेल इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि हेयर टाइप जानकर तेल का इस्तेमाल करना कितना फायदेमंद होता है। बालों को स्वस्थ, खूबसूरत और लंबा बनाने के लिए तेल का सबसे अहल रोल होता है। ऐसे में ऑयलिंग का फायदा उठाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप बालों के हिसाब से सही तेल का इस्तेमाल करें। आज हम आपको बताएंगे कि किस हेयर टाइप के लिए कौन-सा तेल सबसे बढ़िया होता है।
 

कब और कितनी देर लगाएं तेल

ऑयलिंग का फायदा उठाने के लिए कुछ लड़कियां रातभर तेल लगाकर रखती हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। हमेशा सिर धोने 2-3 घंटे पहले ही तेल लगाना चाहिए। इसके अलावा तेल को गुनगुना करके बालों की जड़ों में अच्छी तरह इसे लगाएं। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर इससे बालों को 10 मिनट तक लपेट लें। इससे आपके बालों को सही तरीके से पोषण मिलेगा।
 

बालों के हिसाब से लगाएं ये तेल
नॉर्मल बालों के लिए

नार्मल बालों के लिए हमेशा बादाम, जोजोबा ऑयल और आंवला तेल का इस्तेमाल करें। इससे बालों की शाइन भी कम नहीं होती और बाल मजबूत और लंबे भी होते हैं।

PunjabKesari

ऑयली बालों के लिए

अगर आपके बाल ऑयली और चिपचिपे हैं तो उसमें जैतून या जोजोबा ऑयल लगाएं। ये तेल बालों की जड़ों में ऑयल प्रोड्यूस्ड करने वाले ग्लैंड को नार्मल रखते हैं, जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होती।

PunjabKesari

डैंड्रफ के लिए

डैंड्रफ से परेशान लोगों के लिए टी-ट्री ऑयल और भृंगराज तेल का इस्तेमाल बेहतर रहेगा। इसे सिर धोने से 2-3 घंटे पहले अप्लाई करें। इसके बाद इसकी कुछ बूंदे शैम्पू में मिलाकर सिर धोएं। इससे आपकी डैंड्रफ की परेशानी कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

ड्राय बालों के लिए

रूके, ड्राई और डल बालों के लिए आप बादाम, तिल, नारियल और सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इन तेल में मक्खन मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static