ATM से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, अब लगेगा ज्यादा चार्ज

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 12:00 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के कई बड़े राज्यों में कैश की समस्या से जूझ रहे लोगों को जल्द ही एक और बड़ा झटका लगने वाला है। आने वाले समय में बैंक ग्राहकों को 5 से अधिक एटीएम ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन खर्च करने होंगे।

चार्ज बढ़ाने की मांग
फिलहाल सभी बैंक एटीएम पर होने वाले कैश ट्रांजैक्शन के लिए 15 रुपए और नॉन कैश ट्रांजैक्शन करने पर खाते से 5 रुपए काटते हैं। कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (सीएटीएमआई) ने मांग की है कि एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज कम से कम 3 रुपये से 5 रुपए बढ़ना चाहिए, जिससे एटीएम ऑपरेटर्स बढ़ती महंगाई में अपनी लागत निकाल सकें।

ट्रांजैक्शन के नियम किए सख्त
बता दें कि रिजर्व बैंक ने एटीएम पर होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए काफी कड़े नियम बना दिए। जिसके बाद एटीएम ऑपरेटर्स ट्रांजैक्शन चार्ज बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वो नए नियमों को जुलाई तक लागू कर दें। नए नियमों के अनुसार कैश मैनेजमेंट कंपनियों के पास में कम से कम 300 कैश वैन, प्रत्येक कैश वैन में एक ड्राइवर, दो कस्टोडियन और दो बंदूकधारी गार्ड होने चाहिए ताकि कैश की सुरक्षा हो सके। प्रत्येक गाड़ी में जीपीएस, लाइव मॉनेटरिंग के साथ भू मैपिंग और नजदीकी पुलिस स्टेशन का पता होना चाहिए ताकि इमरजेंसी के वक्त मदद ली जा सके। इसके साथ ही एटीएम का ऑपरेशन केवल वो ही व्यक्ति कर सकेगा, जिसने ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट हासिल किया हो।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News