प्रदेश में स्वास्थ्य सुधार व नए अस्पताल खोलने पर चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 10:42 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के नवनियुक्त अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर. जौहल व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव से मेडीकल एजुकेशन में गए अमित झा से हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अनौपचारिक मंत्रणा हुई जिसमें विज ने हरियाणा के अस्पतालों में तीव्रता से सुधार लाने व नए मेडीकल कालेज व अस्पताल खोले जाने की चर्चा की। पंचकूला में 300 बिस्तर वाले अस्पताल व मेडीकल कालेज खोलने के लिए उचित जगह तलाश करने पर भी विचार-विमर्श हुआ।

प्रदेश के मरीजों को उत्कृष्ट चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाने और उनके लक्षित परिणाम प्राप्त होने पर स्वास्थ्य विभाग को विभिन्न 5 पुरस्कारों से नवाजा गया है। ये पुरस्कार राष्ट्र स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं पर काम कर रही संस्थाओं द्वारा दिए गए हैं। विज ने बताया कि 2 पुरस्कार हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम द्वारा दी गई सेवाओं के लिए दिए गए हैं जबकि 3 पुरस्कार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के पैरामीटर के सुधार होने पर दिए हैं।  उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं की उत्कृष्ट शुरूआत के लिए विभाग को स्कोच गोल्ड अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है। ये पुरस्कार मिशन निदेशक अमनीत पी. कुमार ने दिल्ली में ग्रहण किए।

इसी प्रकार मातृ स्वास्थ्य देखभाल तथा डिजीटल स्वास्थ्य में नई शुरूआत करने के लिए ‘स्कोच आर्डर ऑफ मैरिट अवार्ड’ से नवाजा गया है। विभाग ने प्रदेश में मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए जीरो होम डिलीवरी  अभियान चलाया है जिसकी प्रशंसा की गई। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसके अलावा कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा कोलकाता में आयोजित एक समारोह में हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम को राज्य के विभिन्न भागों में दवाई की सहज उपलब्धता के लिए वेयर हाऊसिंग को ऑनलाइन करने पर पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार मरीजों को सस्ती और अच्छी दवाइयों की उपलब्धता करवाने सहित पूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुणे में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा को पब्लिक हैल्थ अवार्ड 2018 पुरस्कार से नवाजा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static