राजस्थान के गढ़ में कोलकाता ने मारी बाजी, 7 विकेट रहते जीता मैच

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 10:36 AM (IST)

जयपुरः कलाईयों के स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल मैच में आज यहां राजस्थान रायल्स को सात विकेट से हराकर सवाई मानसिंह स्टेडियम पर उसका विजय अभियान भी थाम दिया। केकेआर के सामने 161 रन का लक्ष्य था और उसने 18.5 ओवर में तीन विकेट पर 163 रन बनाकर जीत दर्ज की। पहले रोबिन उथप्पा (36 गेंदों पर 48) और सुनील नारायण (35) ने केकेआर की पारी संवारी और बाद में कप्तान दिनेश कार्तिक (23 गेंदों पर नाबाद 42) और नितीश राणा (27 गेंदों पर नाबाद 35) ने उसे लक्ष्य तक पहुंचाया।                     

केकेआर ने दर्ज की तीसरी जीत
इससे पहले रायल्स कप्तान अंजिक्य रहाणे (19 गेंदों पर 36) और डि आर्सी शार्ट (44) से मिली अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाया। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 54 रन जोड़े लेकिन इसके बाद रायल्स ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। केकेआर के तीन स्पिनरों पीयूष चावला, कुलदीप यादव और राणा ने मिलकर दस ओवर में 52 रन देकर चार विकेट लिए और रायल्स को आठ विकेट पर 160 रन पर रोकने अहम भूमिका निभाई। केकेआर की यह पांच मैचों में तीसरी जीत है जबकि रायल्स को चार मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। केकेआर की तरफ से चावला ने चार ओवर में 18 और कुलदीप ने 23 रन देकर एक-एक विकेट लिये। कामचलाऊ स्पिनर राणा ने दो ओवर में 11 रन देकर जबकि टॉम कुर्रेन ने 19 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किये। पिछले तीन मैचों में 20 से कम रन देने वाले नारायण का जादू आज नहीं चला। उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटाये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। नारायण ने हालांकि बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया। 

कार्तिक ने लगाया विजयी छक्का
क्रिस लिन (शून्य) का विकेट तीसरी गेंद पर गंवाने के बाद नारायण ने उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिये 69 रन जोड़कर केकेआर को संकट में नहीं पडऩे दिया। नारायण ने रन आउट होने से पहले 25 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। रायल्स के लिए आफ स्पिनर के गौतम ने 23 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन अन्य गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाये। गौतम ने पहले चार मैचों में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे उथप्पा को भी पवेलियन भेजा जो अर्धशतक से चूक गये। बेन स्टोक्स ने छह रन के लिये जा रहे उनके शाट को कैच में बदलकर उनकी पारी का अंत किया। उथप्पा ने छह चौके और दो छक्के लगाये। इसके बाद राणा और काॢतक ने चौथे विकेट के लिये 37 गेंदों पर 61 रन की अटूट साझेदारी की। इन दोनों ने शुरू में किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया। केकेआर को आखिरी चार ओवरों में 35 रन की दरकार थी। कार्तिक और राणा दोनों ने जयदेव उनादकट के ओवर में एक-एक छक्का जड़कर गेंद और रनों के बीच का अंतर कम किया। कार्तिक ने बेन लागलिन पर विजयी छक्का लगाया।                

इससे पहले रायल्स की टीम टाॅस गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी। उसने पहले तीन ओवरों में केवल नौ रन बनाये। इसके बाद नारायण ने गेंद थामी। रहाणे ने उनकी पहली चार गेंदों को सीमा रेखा पार भेजकर रन गति तेज की।  रहाणे ने इसके बाद शिवम मावी पर छक्का जड़ा लेकिन दिनेश काॢतक की चपल विकेटकीपिंग के कारण वह लंबे समय तक क्रीज पर नहीं टिक पाये। अच्छी फार्म में चल रहे संजू सैमसन केवल सात रन बना पाये। पारी का आगाज करने वाले शार्ट 13वें ओवर तक क्रीज पर रहे लेकिन इस बीच वह अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये। राणा ने उन्हें बोल्ड करके अपना दूसरा विकेट लिया। शार्ट ने 43 गेंदें खेली तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद राहुल त्रिपाठी भी 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। बेन स्टोक्स (14) और जोस बटलर (नाबाद 24) दोनों को स्पिनरों के सामने जूझना पड़ा। स्टोक्स ने ऐसे में दबाव में चावला की गेंद हवा में लहरायी। बटलर आखिर तक क्रीज पर रहे लेकिन 18 गेंदों पर केवल दो चौके लगा पाये। कृष्णप्पा गौतम ने 12 रन का योगदान दिया।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News