ATM में लगे ताले, बैंकों में पड़े कैश के लाले

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 08:19 AM (IST)

नई दिल्लीः विवाह-शादी के मौसम में शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रुपए के लिए हाहाकार मचा है। ए.टी.एम. में ताले लगने के बाद अब बैंकों की शाखाओं में भी नकदी की किल्लत हो गई है। ग्राहक ए.टी.एम. कार्ड लेकर दर-दर भटक रहे हैं। ग्राहक अपना ही जमा किया गया पैसा जरूरत पड़ने पर निकाल नहीं पा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ शाखाएं तो कैश देने से साफ मना कर रही हैं और कुछेक निश्चित रकम तक का ही भुगतान कर रही हैं। शहर की मुख्य व बड़ी शाखाएं बाजार के भरोसे चल रही हैं।

छोटी शाखाओं में स्थिति गंभीर 
अब कहा जा रहा है कि फाइनैंशियल रैजोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरैंस बिल को लेकर आशंकाओं के चलते लोगों ने 2000 और 500 के नोटों को अपने पास होल्ड करके रख लिया है। सरकार ने देश के कई हिस्सों में नोट की किल्लत को खत्म करने के लिए सप्लाई और छपाई दोनों तेज कर दी हैं। पिछले 4 दिन से शहर व गांवों में कैश की कमी खुलकर सामने आ गई है। नकदी की कमी से प्रभावित इलाकों में दूर-दराज की छोटी शाखाएं खासी प्रभावित हो रही हैं।

एक सप्ताह तक रहेगी किल्लत
सरकार का कहना है कि इसे सामान्य करने में एक हफ्ता लगेगा। यानी अगला एक हफ्ता देशवासियों पर भारी पड़ेगा। नागरिकों को एक बार फिर देश के लिए कैशलैस होना पड़ेगा। परेशानी वाली बात यह है कि इस बार भी कैश की किल्लत तब शुरू हुई है जबकि शादियों का सीजन शुरू हो गया है। बाजार में इन दिनों में सबसे ज्यादा कैश फ्लो आता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News