सितारों पर मार्केट का प्रभाव

punjabkesari.in Sunday, Apr 15, 2018 - 12:22 PM (IST)

आलोच्य सप्ताह (18 से 24 अप्रैल तक) के पूर्वाद्र्ध में दो सितारों —शनि तथा शुक्र की पोजीशन में बदलाव होता है, जबकि उत्तरार्द्ध में प्लूटो वक्री होता है। पूर्वार्द्ध में शनि वक्री होता है, जबकि शुक्र मेष राशि से निकल कर वृष राशि पर प्रवेश करता है। शुक्र के राशि परिवर्तन के कारण टूटते-बनते ग्रहयोग की समीक्षा से प्रकट होता है कि बाजार चूंकि एक रुख प्रभाव में रह सकता है, इसलिए बाजार को देख-समझ कर काम करना सही रहेगा।

 

आलोच्य सप्ताह के मध्य में मंदी का प्रभाव शुरू हो सकता है, फिर भी ध्यान देने वाला नुक्ता यह है कि इस मंदी रुख की निर्भरता 20 अप्रैल को मंदी का झटका आने पर होगी। इस सप्ताह में 18, 19, 20, 23 अप्रैल खास दिन —वैसे 18, 19, 20 तारीखों को एकतरफा झटके आ सकते हैं। नोट करें कि समस्त मार्केटों में 22, 23, 24 अप्रैल को जोरदार उठा-पटक का प्रभाव बने रहने की आशा होगी।

 

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति, सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं इत्यादि में 18 तारीख को तेजी, 19 को हलचल के बाद मंदी के रिएक्शन की आशा। 20 अप्रैल वाला रुख सप्ताहांत तक चलेगा, किंतु बीच में 22 से 24 अप्रैल तक उठा-पटक का प्रेशर रह सकता है। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 18, 19 अप्रैल एकतरफा झटके आएंगे। 20 तारीख को मंदा आने की सूरत में आगे मंदा चलेगा। बीच में 23 तारीख को बाजार पर नजर रखें।

 

शेयर मार्केट में 18 अप्रैल को किसी समय रेट जम्प कर सकते हैं, फिर 19 को उठा-पटक के बाद नरमी का रिएक्शन। 20, 23 तारीख को भी एकतरफा झटका आ सकता है। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में 18 तारीख तेजी, 19 को मंदा का झटका आ सकता है। 20 वाले रुख को देख कर 21 को काम करें। फिर बाद में उठा-पटक का असर बनेगा। गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में जोरदार उठा-पटक का प्रभाव रहेगा —वैसे 18, 19, 20, 23 अप्रैल को बाजार पर नजर रखें। हाजिर मार्केट में कई बार ग्राहकी दिखेगी और कई बार ग्राहकी गायब-सी नजर आएगी—ख्याल है कि 19 अप्रैल के बाद बिकवाल की बढ़ी हुई पैठ दिखाई देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News