Jio ने 3,250 करोड़ रुपए के ऋण के लिए जापानी बैंकों से किया करार

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 03:42 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो ने 3,250 करोड़ रुपए के सावधिक समुराई ऋण जुटाने के लिए जापान के बैंकों के साथ करार किया है। समुराई ऋण ऐसे ऋण को कहा जाता है जो जापानी बैंक कम ब्याज दर पर देते हैं।

कंपनी ने जारी बयान में कहा, ‘‘रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने करीब 53.5 अरब येन का सावधि ऋण जुटाने का करार किया है जो सात साल में परिपक्व होगा। इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गारंटी दी है और इसका इस्तेमाल रिलायंस जियो के पूंजीगत खर्चों की पूर्ति के लिए किया जाएगा।’’ 60 पैसे प्रति येन की विनिमय दर पर ऋण की कुल राशि करीब 3,248 करोड़ रुपए होगी। बयान में कहा गया, ‘‘यह किसी एशियाई कंपनी को दिया गया सबसे बड़ा समुराय ऋण है।’’

कंपनी ने कहा है कि उसे यह ऋण सुविधा मिजुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन की सिंगापुर शाखा से मिलेगी। इसके लिए ये बैंक जल्दी ही सामूहिक तालमेल बिठाएंगे।’’ कंपनी के निदेशक मंडल ने करीब 20 हजार करोड़ रुपए का ऋण जुटाने को पिछले ही महीने मंजूरी दी थी। कंपनी ने मोबाइल कारोबार में दो लाख करोड़ रुपए से अधिक निवेश किया है जिससे उसे 16.8 करोड़ उपभोक्ता मिले हैं। रिलायंस जियो इस समय 4जी सेवाएं दे रही है। उसका कहना है कि वह भविष्य में अपने नेटवर्क को मोबाइल संचार की 5जी और 6जी प्रौद्योगिकी के लिए बहुत आसानी से उन्नत कर लेगी।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News