फिटकरी के है अनेक फायदे त्वचा की समस्या करे दूर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 09, 2017 - 06:03 PM (IST)

 फिटकरी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से भी फिटकरी से होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा। फिटकरी को कई त्वचा संबंधी समस्याएं में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न सिर्फ आपको खूबसूरत बनाती है बल्कि आपके बालों को काला और घना बनाने में मददगार है। आइए जानते है फिटकरी के फायदों fitkari benefits के बारे में।  

फिटकरी के फायदे 

फिटकरी रंगत निखारे में फायदे (Alum Benefits for Skin)

PunjabKesari

फिटकरी के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखरती है। इसके लिए पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें। अब एक फिटकरी लें और पानी में गीला करके चेहरे पर रगड़ें। चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

फिटकरी सनबर्न से बचाए

आधे कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर सनबर्न एरिया पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करें। सनबर्न से छुटकारा मिलेगा। 

फिटकरी चेहरे की झुर्रियां 

चेहरे पर झुर्रियां दिखाई दे रही है तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदा मिलेगा। फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। 

फिटकरी लंबे बालों के लिए फायदेमंद 

PunjabKesari

फिटकरी के इस्तेमाल से न केवल चेहरे की रंगत निखरती है बल्कि बाल भी लंबे होते है। हफ्ते में एक से दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद इसे धो लें। 

 जुओं से बचाए

फिटकरी को अच्छी तरह पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद सिर धो लें। इससे जुओं की समस्या खत्म हो जाएगी।

पसीने की बदबू 

अगर आपका अधिक पसीना आता है तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी का चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण को पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से शरीर से पसीने की बदबू गायब हो जाएगी। 

चोट  पर फायदेमंद

अगर कोई चोट लग गई हो या फिर घाव बन जाए तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें।  इससे खून बहना बंद हो जाएगा। इसके चूर्ण को चोट पर लगाने से गाव भी जल्द भर जाता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static