नगर निगम में शामिल नए क्षेत्रों को House tax से छूट

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 04:02 PM (IST)

धर्मशाला (नरेश): नगर निगम धर्मशाला में शामिल नए क्षेत्रों को फिलहाल एक साल के लिए हाऊस टैक्स में छूट जारी रहेगी। हालांकिं, नगर निगम नए क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियों को अंजाम देने वालों से कर वसूलेगा। नगर निगम धर्मशाला की शनिवार को नगर निगम धर्मशाला के मेयर देंवेंद्र जग्गी की अध्यक्षता में हुई 4 माह बाद बैठक में यह फैसला लिया गया है। यह छूट इन क्षेत्रों में अंतिम बार दी जा रही है। इसके बाद यहां से भी टैक्स वसूलने का प्रावधान किया जाएगा। वहीं स्मार्ट सिटी धर्मशाला में अब कूड़ा प्रबंधन के लिए हर घर में 2 छोटे डस्टबिन प्रदान किए जाएंगे जिसमें गीला और सूखा कचरा रखने की उचित व्यवस्था होगी।

इसके साथ ही नगर निगम धर्मशाला में शिमला की तर्ज पर ही वल्र्ड बैंक की फंङ्क्षडग के तहत जल निगम योजना बनेगी जिसमें पानी सहित नए एरिया में सीवरेज की भी व्यवस्था की जाएगी। बैठक में नगर निगम एरिया में अवैध निर्माण को लेकर भी कड़ी कार्रवाई का मन बना लिया गया है। अब तक निगम ने 79 अवैध निर्माण करने वाले लोगों को नोटिस जारी किया है जिसमें 46 कामों पर रोक लगा दी गई है, साथ ही 6 लोगों को नोटिस जारी किया गया है।

वहीं सभी विभागों को भी अपनी भूमि से अवैध निर्माण हटाने के लिए प्रस्ताव भेजने का प्रस्ताव पारित किया गया है। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया कि यदि संबंधित विभाग कार्रवाई नहीं करता है तो हाईकोर्ट के ध्यान में मामला लाने के लिए हाऊस अनुमोदन करेगा। बैठक के दौरान डिप्टी मेयर ओंकार नैहरिया और कमिश्नर संदीप कदम सहित विभिन्न पार्षद मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News