चमकी बुखार का MP में पहला संदिग्ध मामला, 8 वर्षीय बच्चे की मौत

6/23/2019 3:45:01 PM

देवास(एहतेशाम कुरैशी): बिहार में चमकी बुखार के कहर के बाद अब मध्यप्रदेश में पहला संदिग्ध मामला सामने आया है। जहां देवास जिले के खातेगांव के समीप के गांव जामनेर में 8 वर्षीय बच्चे में चमकी बुखार के लक्षण पाए गए। जिसे इंदौर के एमवाय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई। बच्चे में चमकी बुखार के लक्षण होने की आशंका जताई जा रही है, हालांकि अभी डॉक्टरों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई।
 

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार, खातेगांव के समीप के गांव जामनेर के 8 वर्षीय बालक असलम पिता इब्राहिम खां को शुक्रवार को तेज बुखार आ गया। बच्चा का परिवार बेहद गरीब है। परिवार ने गांव के ही बंगाली डॉक्टर से इसका इलाज करवाया लेकिन रात में बुखार नहीं उतरा और उल्टियां शुरू हो गई। शनिवार सुबह परिजन बालक को खातेगांव सरकारी अस्पताल लेकर आए। बच्चा लगभग बेहोशी की हालत में था। डॉक्टर चंपा बघेल ने उसे प्राथमिक उपचार देकर हरदा रैफर किया।

PunjabKesari

हरदा जिला अस्पताल में बालक को एडमिट ही नहीं किया गया। डॉक्टरों ने कहा मामला गंभीर है, इसका इलाज यहां संभव नहीं है। आप इसे किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में या इंदौर ले जाओ। परिजन ने हरदा के पल्स हॉस्पिटल में दिखाया। बच्चे की खून की जांचे करवाई गई। जिसमें प्लेटलेट्स कॉफी कम मात्रा में थे। कुछ घण्टे इलाज करने के बाद वेंटिलेटर और जरूरी अन्य मशीनों की सुविधा नहीं होने के कारण यहां भी डॉक्टर्स ने हाथ खड़े कर इंदौर ले जाने की सलाह दी।

PunjabKesari

लेकिन पैसों की कमी के कारण परिवार बच्चे को लेकर घर वापस आ गया। गांव वालों ने मिलकर परिजनों को समझाया तो वे फिर से बच्चे को इंदौर के एमवाय में भर्ती किया गया। लेकिन बच्चे की मौत हो गई। डॉक्टरों ने अभी चमकी बुखार की पुष्टि नहीं की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News