आयरलैंड छुट्टियां मनाने गए भारतीय परिवार से ट्रेन में नस्लीय दुर्व्यवहार

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 12:26 PM (IST)

 

लंदन: आयरलैंड में छुट्टियां मनाने गए एक भारतीय परिवार को नस्लीय भेदभाव का शिकार होना पड़ा। यहां डबलिन जाने वाली एक ट्रेन में एक व्यक्ति ने भारतीय परिवार के ‘‘उच्चारण, रंग और राष्ट्रीयता'' को लेकर कथित तौर पर करीब एक घंटे तक तानाकशी व दुर्व्यवहार किया ।
‘आइरिश टाइम्स' की खबर के अनुसार प्रसुन भट्टाचार्य अपने परिवार के साथ आयरलैंड की तीन दिवसीय यात्रा पर थे। उनका परिवार ट्रेन से बेलफास्ट से डबलिन जा रहा था, उसी दौरान उनसे एक अन्य यात्री ने नस्ली छींटाकशी की।

इसमें कहा गया है कि भट्टाचार्य और उनके अभिभावकों से एक व्यक्ति ने लगभग एक घंटे तक नस्ली दुर्व्यवहार किया. उक्त व्यक्ति पूरी ट्रेन यात्रा के दौरान बीयर की एक कैन लिए उनके पास ही बैठा रहा और उन पर छींटाकशी करता रहा. भट्टाचार्य ने कहा कि व्यक्ति ने उनके परिवार से ‘उनकी त्वचा के रंग, राष्ट्रीयता और अन्य चीजों'' को लेकर ताने दिए। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि उक्त व्यक्ति नशे में था।भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘उन्हें बहुत खराब लगा।'' खबर में कहा गया कि ट्रेन का गार्ड आया लेकिन उक्त व्यक्ति को ट्रेन से नीचे नहीं उतारा गया और उसका दुर्व्यवहार जारी रहा।

एक अन्य व्यक्ति जिसका नाम केवल पीटर बताया गया उसने कहा, ‘‘ट्रेन गार्ड कुछ और कदम उठा सकता था।'' पीटर ने कहा कि वह यात्रा समाप्त होने पर भट्टाचार्य और उनके अभिभावकों के पास गए और उनसे खेद जताया। इमीग्रेंट काउंसिल आफ आयरलैंड में कम्युनिकेशंस एवं एडवोकेसी मैनेजर पिप्पा वूलनोग ने कहा कि घटना नस्लवाद से निपटने के लिए एक अधिक सक्रिय दृष्टिकोण की जरुरत को रेखांकित करती है।

उधर, आइरिश रेल प्रवक्ता बैरी केनी ने कहा कि यह ‘‘एक चौंकाने वाली घटना'' है और आइरिश रेल को ‘‘इसका बहुत खेद है कि इस परिवार को हमारी एक ट्रेन सेवा में यात्रा के दौरान ऐसे खराब व्यवहार का सामना करना पड़ा।'' उपभोक्ता ने आइरिश रेल से सीधे सोशल मीडिया पर सम्पर्क किया है और उनसे जांच में सहयोग के लिए और सूचना मुहैया कराने के लिए कहा  है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News