इंसानों की तरह ''ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार'' गाती है ये मछली, देखें VIDEO

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 11:24 AM (IST)

लंदनः तोते को बोलते हुए सबने देखा और सुना है लेकिन क्या कभी मछली को बच्चों की कविता, ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ गाते हुए सुना है? सुनने में थोड़ा सा अजीब है, लेकिन यह सच है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही मछली का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जो इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल कर सकती है।

PunjabKesari

स्कॉटलैंड के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि धूसर रंग वाली सील मछली इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल कर सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट एंड्रूयज के अनुसंधानकर्ताओं ने तीन प्रशिक्षित सीलों को लोकप्रिय धुनों के हिस्से की नकल करते हुए दिखाया है। अनुसंधानकर्ताओं की टीम द्वारा पता लगाए गए तथ्य गुरुवार को प्रकाशित हुए।

इस अध्ययन ने अनुसंधानकर्ताओं को वोकल लर्निंग और इंसानी भाषा के विकास को बेहतर तरीके से समझने का अवसर दिया। इस अनुसंधान में यह निकलकर सामने आया कि बोलने में होने वाली परेशानियों के अध्ययन में भी यह सील मछली महत्वपूर्ण साबित हो सकती है क्योंकि यह भी उसी तरह से वाक् नली का इस्तेमाल करती है जैसे मनुष्य करते हैं। मछली के गाना गाने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News