श्री गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर 75 लाख पौधे लगाए जाएंगे: धर्मसोत

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 07:56 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार श्री गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर 75 लाख पौधे लगाएगी तथा ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत दो करोड़ से अधिक पौधे बांटेगी तांकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके। यह जानकारी वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वच्छ पर्यावरण के लिए प्रयत्नशील है। अब तक विभिन्न मुहिम के अंतर्गत दो करोड़ से अधिक पौधे लोगों को मुफ्त बांटे गये हैं। राज्य में 1.3 करोड़ पौधे लगाकर दस हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल वनों के अधीन लाया गया है, जबकि ‘घर-घर हरियाली स्कीम के अंतर्गत लगभग 68 लाख पौधे लोगों को मुफ्त बांटे जा चुके हैं, जो लोगों द्वारा अपनी-अपनी पसंद के स्थानों पर लगाए जा चुके हैं। 

Related image

धर्मसोत ने बताया कि इनमें (68 लाख पौधे) से 18 लाख से ज्यादा पौधे ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन ‘आई हरियाली के द्वारा बांटे गए हैं। इस स्कीम के अधीन राज्य के लोगों द्वारा मोबाइल एप डाऊनलोड करके अपनी पसंद के पौधे अपनी नजदीकी नर्सरी से हासिल किए जाते हैं। विभाग की अवैध कब्जे हटाने की मुहिम के अंतर्गत अब तक 5000 एकड़ जमीन से गैर-कानूनी कब्जे हटाए गए हैं और सम्बन्धित जमीनों पर पौधे लगाने का काम जारी है। उन्होंने बताया कि एक विशेष स्कीम के अंतर्गत गरीब लोगों को सब्जियों के लगभग चार लाख पौधे मुफ्त बांटे गए हैं। 

Image result for 75 लाख पौधे लगाए जाएंगे

किसानों को लगभग 10 लाख पौधे मुफ्त बांटे गए हैं। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर हर गांव में 550 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस स्कीम में तकरीबन 75 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अब तक 2000 गांवों में तकरीबन 11 लाख पौधे लगाए गए हैं और शेष गांवों में पौधे लगाने का काम जारी है। विभाग की 200 से अधिक नर्सरियों में पौधे तैयार करने का काम जारी है और विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत राज्य के लोगों को मुफ्त पौधे बांटने का कार्य अगले सालों के दौरान भी जारी रहेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News