राफेल को रिप्लेस करने की तैयारी में दसॉल्ट, अब बनाएगी दुनिया का बेस्ट लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 02:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस की विमानन कंपनी दसॉल्ट एविएशन अपने एडवांस फाइटर प्लेन राफेल को रिप्लेस करने की तैयारी में है। कंपनी अब राफेल के स्थान पर दुनिया का बेस्ट अत्याधुनिक लड़ाकू विमान का निर्माण करेगी। कंपनी ने इसके लिए एयरबस के साथ हाथ मिलाया है। नया विमान राफेल के साथ ही जर्मनी के यूरोफाइटर लड़ाकू विमान की जगह लेगा। दसॉल्ट एविएशन और एयरबस के यह विमान साल 2040 तक आसमान में उड़ान भरना शुरू कर देगा।

PunjabKesari

इस संबंध में फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने पेरिस एयरशो के दौरान एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके पीछे फ्रांस की राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों की अहम भूमिका रही। फ्रांस और जर्मनी ने साल 2026 तक नए लड़ाकू विमान का प्रोटोटाइप पेश करने का लक्ष्य तय किया है। इस परियोजना पर फ्रांस और जर्मनी की सरकार की तरफ से 4.5 अरब डॉलर का निवेश किए जाने का अनुमान है। फ्रांसीसी रक्षा विभाग के अनुसार फ्रांस की तरफ से इसमें 2.5 अरब यूरो का निवेश किया जाएगा। फ्रांस का सैफरन और जर्मनी का एमटीयू एयरो इंजिंस मिलकर नए युद्धक विमान के लिए इंजन तैयार करेंगे।

PunjabKesari

जर्मनी के रक्षा मंत्री उर्सूला वोन जर लेयेन ने कहा कि ये प्रोजेक्ट यूरोपीय डिफेंस इंडस्ट्रीज को मजबूत करेगा। साथ ही कंपनियों को नए अत्याधुनिक रिसर्च का मौका भी उपलब्ध कराएगा।इसके साथ ही यूरोपीय रक्षा सहयोग भी मजबूत होगा। फ्रांस, ब्रिटेन के साथ इस परियोजना पर काम करने की संभावनाओं को तलाश रहा था। इसका उद्देश्य यूरोप की दो बड़ी सैन्य शक्तियों को एकसाथ लाना था। जुलाई 2017 में मैक्रों और जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने नए फ्यूचर कॉम्बेट एयर सिस्टम के प्लान की घोषणा की थी।

PunjabKesari

इसमें फाइटर जेट के साथ ही ड्रोन जैसे एसोसिएटेड वेपन्स भी शामिल थे। मालूम हो कि इससे पहले भारत सरकार ने अपने वायुसेना के बेडे़ के मजबूती देने के लिए फ्रांस से 36 लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा किया है। हालांकि, भारत में इस सौदे में दलाली के आरोप को लेकर काफी हंगामा मचा था। भारत में इस सौदे में फ्रांसीसी कंपनी की तरफ से उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी के अनुचित तरीके से लाभ पहुंचाने के आरोप लगे थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News