ईरान ने मार गिराया अपने क्षेत्र में घुसा अमेरिकी ड्रोन

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 12:18 PM (IST)

तेहरानः  अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। ईरान के सरकारी टेलीविजन की खबर में कहा गया है कि ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बृहस्पतिवार को अपने देश के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले एक अमेरिकी “जासूसी ड्रोन” को अपने इलाके में मार गिराया।   प्रेस टीवी के मुताबिक, रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि देश के दक्षिणी तटीय होरमोजगन प्रांत में, “उसकी वायुसेना ने अमेरिका निर्मित ग्लोबल हॉक निगरानी ड्रोन को मार गिराया ।”हालांकि सरकारी टीवी ने ड्रोन की तस्वीरें जारी नहीं की हैं।

PunjabKesari

बता दें कि  अमेरिका बेहद संवेदनशील खाड़ी के जल क्षेत्र में तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाता रहा है जबकि तेहरान इन घटनाओं के पीछे अपना हाथ होने से इंकार करता रहा है और आशंका व्यक्त करता रहा है कि इनके पीछे अमेरिका का हाथ हो सकता है जो ईरान के खिलाफ बल प्रयोग को न्यायोचित ठहराने के लिये इनका सहारा ले रहा हो।दोनों देशों के बीच बढ़ती तल्खी को देख माना जा रहा है कि इनके बीच जल्द ही जंग छिड़ने वाली है । लेकिन गत दिवस आए एक बयान में दोनों देशों ने कहा है कि वे युद्ध नहीं चाहते लेकिन वे किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

PunjabKesari

बीते साल अमेरिका ने 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लिया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उस पर दबाव बनाने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए और ईरान के न झुकने पर उसके खिलाफ एक के बाद एक कई और बड़े फैसले लिए।विवाद उस समय अधिक बढ़ गया जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए ईरान की सेना ‘रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर’ को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया।

PunjabKesari

इसकी प्रतिक्रिया स्वरूप ईरान ने भी अपनी संसद में अमेरिकी सेना को आतंकी संगठन बताने वाला बिल पास कर दिया। कुछ ही रोज बीते थे कि अमेरिका ने ईरान को झटका देते हुए उन आठ देशों के भी उससे तेल खरीदने पर रोक लगा दी जिन्हें बीते साल छूट दी गई थी।इस दौरान अमेरिका ने ईरान के धातु निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा दिया। . इसके बाद बीते पांच मई को उसने ईरान को सीधी चेतावनी देते हुए उसके आसपास के क्षेत्रों में बमवर्षक विमानों की तैनाती कर दी। अमेरिका के इस रुख के बाद ईरान ने भी एक बड़ा फैसला लेते यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन को बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News