सऊदी प्रिंस ने ही करवाई पत्रकार खशोगी की हत्या, मिले पुख्ता सबूत : UN Expert

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 04:45 PM (IST)

दुबईः संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञों ने दावा किया है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या सऊदी अरब के वली अहद यानि क्राऊन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ही करवाई  है और प्रिंस सलमान के हत्याकांड से जुड़े होने के पुख्ता सबूत मिले हैं। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात के विश्वसनीय प्रमाण हैं कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अन्य उच्च-स्तरीय अधिकारी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी हैं। संयुक्त राष्ट्र के अतिरिक्त जांचकर्ता एग्नेस कैलमार्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सबूत एक स्वतंत्र और निष्पक्ष अंतरराष्ट्रीय एजेंसी द्वारा की गई जांच में सामने आए हैं। PunjabKesari

जानकारी के अनुसार मोहम्मद बिन सलमान ने ही अपने एक वरिष्ठ सहयोगी से ही खशोगी को गोली मारने के लिए कहा था। इससे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स में अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से प्रकाशित खबर में कहा गया था कि वली अहद ने इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में खशोगी की हत्या से करीब एक साल पहले यह बात कही थी। अमेरिकी खुफिया विभाग का मानना है कि सऊदी अरब के भावी उत्तराधिकारी मोहम्मद बिन सलमान अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखने वाले पत्रकार खशोगी की हत्या करवाना चाहते थे।

PunjabKesari

बता दें कि 2 अक्तूबर 2018 में पत्रकार खशोगी हत्या कर दी गई थी ।शुरुआती दिनों में खशोगी की गुमशुदगी की जानकारी होने से इंकार करने के बाद सऊदी अरब ने माना कि उसके अधिकारियों की एक टीम ने दूतावास के भीतर पत्रकार की हत्या कर दी गई। लेकिन सऊदी अरब ने इसे अपने अधिकारियों द्वारा बिना किसी अदेश के किया गया काम बताया और कहा कि इसमें वली अहद की कोई भूमिका नहीं थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News