पाक सेना प्रमुख खान की अध्यक्षता वाली विकास परिषद में शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 09:56 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली नवगठित राष्ट्रीय विकास परिषद का सदस्य नियुक्त किया गया है। इस कदम से देश में फौज का प्रभाव और बढ़ेगा। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कैबिनेट संभाग की ओर से जारी अधिसूचना के हवाले से मंगलवार को खबर दी कि प्रधानमंत्री खान द्वारा गठित 13 सदस्यीय परिषद में विदेश मंत्री और वित्तीय सलाहकार भी शामिल होंगे।

पाकिस्तान नकदी संकट से जूझ रहा है और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष तथा विश्व बैंक जैसे वैश्विक बहुपक्षीय ऋणदाताओं से आर्थिक राहत पैकेज की मांग कर रहा है, ताकि भुगतान असंतुलन से निपटा जा सके। इस संकट से देश की अर्थव्यवस्था के चरमराने का खतरा है।

फौज ने पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के 70 साल से ज्यादा वक्त में आधे से ज्यादा समय तक देश पर हुकूमत की है। सेना का सुरक्षा और विदेश नीति के मामले में काफी दखल है। लेकिन अब सेना पाकिस्तान के आर्थिक मामलों में भी अहम किरदार निभाएगी, क्योंकि खान नीत सरकार गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही है। अधिसूचना के मुताबिक, परिषद की स्थापना विकास कार्यों के लिए नीति एवं रणनीति बनाने तथा क्षेत्रीय सहयोग के लिए दिशा-निर्देश देने के लिए की गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News