चीनी बैंकों ने बढ़ाई अनिल अंबानी की टेंशन, कर रहा 15 हजार करोड़ की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 01:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस ग्रुप के मालिक अनिल अंबानी की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। हाल ही में खबर आई कि अनिल अंबानी बिलेनियर क्‍लब की सूची से बाहर हो गए। अब चीन के बैंकों की ओर से अनिल अंबानी को एक नई टेंशन दे दी गई है। दरअसल, चीन के कुछ बैंकों का अनिल अंबानी पर 2.1 बिलियन डॉलर से अधिक यानी भारतीय रुपए के हिसाब से करीब 15 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। ये कर्ज चीन के चाइना डेवलपमेंट बैंक, एग्जिम बैंक और इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ़ चाइना (ICB) ने दिए हैं।

अंबानी को चाइना डेवलपमेंट बैंक का करीब 1.4  बिलियन डॉलर का कर्ज चुकाना है। इसी तरह एग्‍जिम बैंक ऑफ चीन 3.3 हजार करोड़ रुपए की मांग कर रहा है जबकि अनिल अंबानी को ICB बैंक के 1.5 हजार करोड़ रुपए का कर्ज चुकाना है।

PunjabKesari

भारत की दिवालिया मामलों से संबंधित कोर्ट इन कर्जदारों और अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस के पूरे मामले में सुनवाई कर रही है। अब कोर्ट द्वारा कंपनी की संपत्ति के लिए खरीदारों को खोजने और बेचने से प्राप्त रकम से कर्ज चुकाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। इससे पहले अनिल अंबानी के भाई और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने 173 बिलियन रुपए में रिलायंस कम्युनिकेशंस की संपत्ति खरीदने की पेशकश की थी लेकिन नियामक बाधाओं के कारण यह सौदा नहीं हुआ। यह सौदा होता तो कर्जदाताओं को अपना पैसा पाने में मदद मिलती।

PunjabKesari

गौरतलब है कि पिछले मार्च माह में मुकेश अंबानी की मदद से अनिल अंबानी जेल जाने से बच गए थे। उन्होंने अनिल अंबानी को 80 मिलियन डॉलर की मदद की थी। रिलायंस कम्युनिकेशंस ने सोमवार को अपने वित्तीय लेनदारों की सूची भी जारी की है, जो भारतीय दिवालियापन कार्रवाई के तहत 573.82 बिलियन रुपए का दावा कर रहे हैं।

PunjabKesari

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के इन्वेस्टमेंट बैंक VTB Capital of Russia ने रिलायंस कम्युनिकेशंस पर 5.11 बिलियन रुपए का दावा किया है। इसके अलावा स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक (लंदन), Deutsche बैंक (हांगकांग), डीबीएस बैंक और अमीरात एनबीडी बैंक भी वित्तीय लेन-देन चार्ट में अन्य विदेशी संस्थानों में शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News