‘वर्षा जल संचय’ की दिशा में शिवालिक क्षेत्र में छोटे-छोटे बांध बनाए जाएंगे

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 12:05 PM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जल संरक्षण व जल सदुपयोग के उद्देश्य से हरियाणा में शुरू की गई ‘जल ही जीवन है’ योजना की नीति आयोग की गवॄनग कौंसिल की बैठक में अन्य राज्यों ने भी प्रशंसा की है।

मुख्यमंत्री ने गत दिवस देर सायं नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की गवॄनग कौंसिल की 5वीं बैठक में भाग लेने के उपरांत हरियाणा भवन में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि ‘वर्षा जल संचय’ नीति आयोग की गवॄनग कौंसिल की बैठक की कार्यसूची का एक महत्वपूर्ण विषय रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘जल ही जीवन है’ योजना के अंतर्गत धान की अपेक्षा अन्य फसलों की खेती को प्राथमिकता देने का लक्ष्य है।

इस दिशा में प्रथम स्तर पर 10 हजार हैक्टेयर कृषि क्षेत्र के किसान तैयार हुए हैं। ‘वर्षा जल संचय’ की दिशा में शिवालिक क्षेत्र में छोटे-छोटे बांध बनाए जाएंगे। नूंह के लोगों की आमदनी में वृद्धि की दिशा में और अधिक कार्य किए जाएंगे। मनोहर लाल ने कहा कि बैठक में राज्यों द्वारा सीधे निर्यात को बढ़ावा देने पर भी बल दिया गया। हरियाणा में भी हैफेड के माध्यम से कृषि उत्पादों के निर्यात की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static