वेतन मांगने पर चौकीदारों को प्रताड़ित कर रहे पंचायत प्रधान

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 11:26 AM (IST)

सुंदरनगर (अंसारी): प्रदेश पंचायती राज चौकीदार संघ ने कहा कि पंचायत घरों में तैनात चौकीदार का शोषण किया जा रहा है, जिसे तुरंत प्रभाव से बंद करें अन्यथा चौकीदार सड़कों पर उतर कर आंदोलन को मजबूर होगा। संघ ने कहा कि बार-बार मांग के बावजूद 5 व 6 महीने के वेतन का भुगतान भी नहीं किया जा रहा है, जिसे लेकर चौकीदार संघ ने रोष जताया है। जानकारी के अनुसार सुंदरनगर उपमंडल की 55 पंचायतों में चौकीदार हैं जिनमें पुरुषों के साथ महिलाएं भी हैं। 

शिकायत के बावजूद नहीं हुई कार्रवाई

संघ के प्रधान सोहन लाल ठाकुर ने आरोप लगाया कि चौकीदार के पद पर कार्यरत इस वर्ग से कार्य विभिन्न रूप से लिए जा रहे हैं। पीने पिलाने के साथ प्रधानों के झूठे बर्तन भी साफ करवाए जा रहे हैं और ऐसा न करने पर इनका वेतन देने में आनाकानी की जा रही है। खासकर महिलाओं को विभिन्न रूप से प्रताड़ित करने की घटनाएं सामने आई हैं। आरोप हैं कि आधा दर्जन प्रधानों के खिलाफ पुलिस और उच्च अधिकारियों से भी शिकायत की गई है लेकिन जांच के नाम पर कार्रवाई नहीं हो पाई है।

ऑनलाइन वेतन न दिया तो करेंगे विरोध प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि सरकार की अधिसूचना के अनुसार इस वर्ग को हर माह नियमित रूप से ऑनलाइन वेतन का भुगतान करने का प्रावधान किया गया है, बावजूद इसके आधी से अधिक पंचायतों में चैक के माध्यम से वेतन का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने नियमित रूप से हर माह वेतन ऑनलाइन प्रणाली के द्वारा भुगतान करने की मांग की है तथा चेतावनी दी है कि जल्द ही ऐसा न करने पर संघ सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करेगा जिसकी जिम्मेदारी विभाग के अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों की होगी।

क्या कहते हैं बी.डी.ओ.

विकास खंड अधिकारी मोहन शर्मा ने कहा कि पंचायत चौकीदारों की वेतन को लेकर समस्याओं की पूरी जानकारी नहीं है। इस संबंध में पंचायतों को सरकार के नियमों के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News