शी जिनपिंग के जन्मदिन पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दिया ये खास तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2019 - 11:53 AM (IST)

बीजिंंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 66वें जन्मदिवस के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐसा तोहफा दिया कि वो हैरान रह गए। पुतिन ने शनिवार को ताजिकिस्तान में शी को आईस्क्रीम से भरा एक बॉक्स दिया तोहफे में दिया। क्रेमलिन वेबसाइट के अनुसार, पुतिन ने शी से कहा, "जन्मदिन मुबारक हो, मेरी शुभकामनाएं... मुझे आप जैसा दोस्त पाकर बहुत खुशी हुई।"

PunjabKesari

दोनों नेताओं की शेंपियन पीते हुए भी तस्वीरें सामने आईं और शी ने केक भी कट किया। दोनों नेताओं की मुलाकात ताजिकिस्कान की राजधानी दुशांबे में कॉन्फ्रेंस ऑन इंटरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मेजर्स इन एशिया (सीआईसीए) के पांचवें सम्मेलन में हुई। इस दौरान यहां ईरान और कतर सहित 27 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए। बीते हफ्ते शी तीन दिन के रूसी दौरे पर भी गए थे। अमेरिका से चल रहे तनाव के बीच दोनों देशों ने मजबूत रिश्तों पर जोर दिया। पुतिन ने शी को रूसी आईस्क्रीम तोहफे में देने से पहले कहा, "हम अच्छे तोहफों के साथ आए हैं।"

PunjabKesari

अन्य तोहफों में केक और एक फूलदान था। पुतिन ने शी को अपने और अपने देश की ओर से धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने (शी) ने दोनों देशों के विकास के लिए बहुत काम किया है। दोनों नेताओं ने बीते हफ्ते व्यापक साझेदारी और रणनीतिक सहयोग के विकास पर एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए थे। प्रमुख रूसी और चीनी कंपनियों ने भी सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।

PunjabKesari

सीआईसीए सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने भी शिरकत की। इसका उद्देश्य दुनिया में चल रही अशांति के बीच एशिया में शांति बनाए रखने के लिए विचार करना है। क्रेमलिन वेबसाइट के मुताबिक, "रूसी नेता ने द्विपक्षीय संबंधों के विकास में शी जिनपिंग की भूमिका की प्रशंसा की और रूस के लिए चीन के राष्ट्रपति के हालिया दौरे की सफलता को भी सराहा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News