जलभराव से निजात पाने की कोशिश, शुरू हुई 37 नालों की सफाई

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 10:12 AM (IST)

फरीदाबाद (दीपक पांडेय): हर साल की तरह शहर में इस बार कहीं पर भी जलभराव नहीं हो, इसको लेकर निगम ने अभी से ही नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है।  शहर में 37 छोटे-बड़े नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है।  मुख्य अभियंता डीआर भास्कर ने बृहस्पतिवार को अभियांत्रिकी शाखा की सभी पांच डिवीजन के कार्यकारी अभियंता से लेकर कनिष्ठ अभियंताओं के साथ बैठक कर शहर की जल निकासी  और सीवरलाइन प्रवाह व्यवस्था की समीक्षा की। उनके आदेश के बाद शुक्रवार से सभी डिवीजनों की टीम नाला और सीवर सफाई के काम में जुट गईं।

बरसात के मौसम में शहर में जलभराव की समस्या पैदा न हो इसके लिए मुख्य अभियंता डीआर भास्कर ने बीती 3 मई को अभियांत्रिकी शाखा सहित अन्य शाखाओं के कार्यकारी अभियंताओं के साथ बैठक की थी। बैठक में शहर के बड़े छोटे 37 नालों और सीवरलाइनों की सफाई की रूपरेखा तैयार की गई थी। मानसून करीब आने पर उन्होंने बृहस्पतिवार को जलनिकासी और सीवरलाइन सफाई व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में तय किया गया कि सभी कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता अपने क्षेत्र के नालों को जेसीबी, सुपरसकर, पोकलेन या फिर मानव संसाधन के जरिए गाद मुक्त कराएंगे।

मानसून के समाप्त होने तक आपदा टीम गठित की गई। जो 24 घंटे जेसीबी, सुपरसकर, वाहन और गाद उठाने वाली टेंपो ट्रॉली के साथ मुस्तैद रहेगी। बैठक मेें सेक्टर 37 स्थित सपना मार्केट नाला, बजरंज चौक और झरिया मार्केट में जल निकासी व्यवस्था, सभी संपवेल में मोटर या पंप सेट के जरिए जल निकासी, पल्ला डिस्पोजल को पूर्णतया कार्यक्षम बनाने, अन्य सभी डिस्पोजल को बरसात के पानी के हिसाब से तैयार करने का आदेश दिया गया। शुक्रवार को निगम की टीमों ने नाला सफाई से लेकर डिस्पोजल दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया। डीएलएफ मथुरा रोड से बाईपास रोड और बुढिय़ा नाला तक आने वाले नाले की सफाई भी शुरू करवाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static