Nirjala Ekadashi 2019: जानें, इस व्रत का शुभ मुहूर्त और पारण समय

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 05:20 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा पूरे विधि-विधान से करने पर हर तरह का सांसारिक सुख और शुभ फल मिलता है। निर्जला एकादशी को सालभर में पड़ने वाली हर एकादशी से बेहतर माना जाता है। कहते हैं अगर कोई व्यक्ति पूरी 24 एकादशियों का पालन नहीं कर सकता तो केवल निर्जला का व्रत करने से ही उसे सालभर में आने वाली हर एकादशी का फल मिल जाता है। इसलिए निर्जला का व्रत हर एक व्यक्ति को रखना चाहिए। लेकिन व्रत रखने से पहले  एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि इस दिन पानी का सेवन करना वर्जित होता है। आज हम आपको इस व्रत के मुहूर्त, विधि और पारण समय के बारे में बताएंगे। 
PunjabKesariNirjala Ekadashi, निर्जला एकादशी 2019, Lord Vishnu, kundli tv

निर्जला एकादशी : व्रत विधि के साथ जानें जल और दान का महत्व (VIDEO)

कहते हैं कि इस दिन निर्जल व्रत करते हुए शेषशायी रूप में भगवान विष्णु की आराधना का विशेष महत्व होता है। इस दिन ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जप कर गोदान, वस्त्र दान, फल का दान करना चाहिए और इससे अगले दिन जल का दान किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार अगर आप इस दिन लोगों और दूसरे जीव को पानी पिलाते हैं तो आपको पूरे व्रत का फल मिल ही जाता है। 
PunjabKesari, Nirjala Ekadashi, निर्जला एकादशी 2019, Lord Vishnu
शुभ मुहूर्त
इस बार निर्जला एकादशी के शुभ मुहूर्त की शुरुआत 12 जून 2019 बुधवार से होगी। जो सुबह 6 बजकर 27 से शुरू होगा। तो वहीं इस एकादशी की तिथि समाप्ति 13 जून 4 बजकर 49 मिनट तक होगी। इसके साथ ही निर्जला एकादशी का पारण समय 14 जून को 2019 को सुबह 5:27 बजे से लेकर 8:13 बजे तक रहेगा।

एकादशी पर करें ये उपाय, दोषमुक्त होंगे आप ! (VIDEO)

PunjabKesari, Nirjala Ekadashi, निर्जला एकादशी 2019, Lord Vishnu, kundli tv
निर्जला एकादशी के दिन दान अवश्य करें और सुबह-शाम तुलसी जी की पूजा करनी चाहिए। व्रत के अगले दिन सुबह उठकर स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करें और गरीब, जरूरतमंद या फिर ब्राह्मणों को भोजन करवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News